Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मोबाइल की बैटरी के जल्दी खत्म होने की वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बहुत से लोग ये शिकायत करते आपको मिल जाएंगे कि अभी कुछ देर पहले तो फोन चार्ज किया था, लेकिन इतनी जल्दी आधी बैटरी खत्म हो गई। क्या ये फोन बैटरी को चूस जाता है?

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: March 10, 2016 18:13 IST
Mobile battery discharged early, you will be surprised to...- India TV Hindi
Mobile battery discharged early, you will be surprised to know the reason

बहुत से लोग ये शिकायत करते आपको मिल जाएंगे कि अभी कुछ देर पहले तो फोन चार्ज किया था, लेकिन इतनी जल्दी आधी बैटरी खत्म हो गई। क्या ये फोन बैटरी को चूस जाता है? क्या मैंने ग़लत फोन खरीद लिया? अगर आप भी फोन की बैटरी को बार-बार चार्ज करके परेशान हो चुके हैं, तो हम आपको बताते हैं, फोन की बैटरी के इतनी जल्दी खत्म हो जाने का कारण, जिसे दूर करने पर आप अपने स्मार्टफोन को ज़्यादा देर तक इस्तेमाल कर सकेंगे।

बैटरी खत्म होने की कई वजहें हो सकती हैं

अब स्मार्टफोन को जल्दी-जल्दी चार्ज करना पड़ रहा है, तो इसकी आमतौर पर दो वजह मानी जाती हैं – या तो आपके डिवाइस में लगी बैटरी बहुत पुरानी हो गई है या फिर आप अपने अपने स्मार्टफोन पर ज़रूरत से ज़्यादा मोबाइल ऐप डाउनलोड की हुई हैं। मग़र इसकी एक बड़ी वजह और भी सामने आई है, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

क्या फेसबुक है आपके हैंडसेट की बैटरी का दुश्मन?

दरअसल डेलीमेल में प्रकाशित एक समाचार के अनुसार मोबाइल की बैटरी के जल्दी खत्म होने की एक बड़ी वजह  फेसबुक ऐप है, क्योंकि जब आप किसी दूसरी ऐप्लिकेशन पर काम कर रहे होते हैं, यह ऐप तब भी मोबाइल के बैकग्राउंड में चलती है। खबर के अनुसार खुद फेसबुक इस बात को मान चुका है और फेसबुक ने यह भी कहा है कि कंपनी यूज़र्स को इस परेशानी से निजात दिलाने की कोशिशों में जुटी हुई है। मोबाइल विशेषज्ञों का तो यह भी कहना है कि आईफोन में फेसबुक ऐप हर वक्त बैटरी की पॉवर को कम करता रहता है।

ये भी पढ़ें:

थका-पुराना लैपटॉप अब मुफ्त में बदल जाएगा तेज़ क्रोमबुक में, जानिए कैसे

WhatsApp के नए फीचर्स अब अपने दोस्तों से पहले जानें

WhatsApp पर अब आप यूज़ कर सकेंगे ये नए दिलचस्प फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement