Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

पूरी दुनिया में इस देश की मोबाइल इंटरनेट सर्विस है सबसे तेज

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रॉडबैंड की स्पीड की जांच करने वाली एजेंसी Ookla के अनुसार, नॉर्वे दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रदान करता है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 12, 2017 20:52 IST
Representational Image - India TV Hindi
Representational Image

ओस्लो: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रॉडबैंड की स्पीड की जांच करने वाली एजेंसी Ookla के अनुसार, नॉर्वे दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रदान करता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मात्र 13 महीने के अंदर नॉर्वे मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में 11वें पायदान से उछलकर शीर्ष पर पहुंच चुका है। ऊक्ला ने इंटरनेट की स्पीड मापने के लिए 'speedtest.net ' ऐप तैयार किया है, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता कभी भी अपनी इंटरनेट की स्पीड माप सकते हैं।

speedtest.net से मिले आंकड़ों के मुताबिक, नॉर्वे में मोबाइल फोन पर इंटरनेट की औसत स्पीड में बीते एक साल में 69 फीसदी की तेजी आई है और यह इस समय 52.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है। नॉर्वे की शीर्ष दूरसंचार सेवा प्रदाता ' Telenor' ने पिछले साल सितंबर में व्यक्तिगत तौर पर इस्तेमाल होने वाले इंटरनेट की गति बढ़ा दी थी। नॉर्वे में टेलीनॉर सहित कुल 3 ऐसी दूरसंचार कंपनियां हैं, जिन्होंने अपना मोबाइल नेटवर्क स्थापित किया है।

हाल के वर्षो में टेलीनॉर के अलावा शेष 2 कंपनियों, Telia और ice.net ने भी अपने 4जी नेटवर्क को सुदृढ़ करने के लिए काफी निवेश किया है। पिछले महीने के आखिर में टेलीनॉर के नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्पीड 58.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड थी, जबकि टेलिया के नेटवर्क पर 45.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड। दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा के मामले में नीदरलैंड्स दूसरे और हंगरी तीसरे नंबर पर है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement