1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. PUBG Mobile अब भारत में गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटाया गया, नहीं होगा डाउनलोड

PUBG Mobile अब भारत में गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटाया गया, नहीं होगा डाउनलोड

pubg mobile removed : ऐप को बैन किए जाने के लगभग दो दिन बाद भारत में इसे गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2020 11:23 IST
PUB G- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA PUB G

PUBG Mobile Ban: भारत के सबसे पसंदीदा मोबाइल गेम्स में से एक PUBG Mobile पर भारत में बैन लग गया है। बुधवार शाम केंद्र सरकार ने जब 118 चीनी एप्स को भारत में बैन करने की घोषणा की तो उसमें पबजी का नाम सुनकर हर कोई चौंक गया। अब ऐप को बैन किए जाने के लगभग दो दिन बाद भारत में इसे गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा दिया गया है। बता दें कि पबजी एप साउथ कोरिया की कंपनी ब्लूहोल का है लेकिन इसमें चीनी कंपनी टेंसेंट का निवेश है। ऐसे में डाटा चोरी के शक के चलते अन्य चीनी एप्स के साथ पबजी को भी बैन कर दिया गया है।

सरकार की कार्रवाई के बाद अब अब एंड्रॉयड या iOS यूजर्स ऐप स्टोर से PUBG Mobile को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर अब जब आप सर्च करेंगे तो आपको रिजल्ट्स नहीं मिलेंगे। माना जा रहा है कि अब भारत में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा PUBG मोबाइल का ऐक्सेस ब्लॉक किया जाएगा।

PUBG Mobile Ban: पबजी का विकल्प हैं ये 5 धांसू एक्शन गेम, एंड्रॉयड और ios पर फ्री में उपलब्ध

हालांकि, आपको बता दें अगर आप गूगल पर PUBG Mobile सर्च करेंगे तो आपको ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर लिस्टिंग दिखाई देगा। लेकिन जैसे ही आप लिंक को सेलेक्ट कर प्ले स्टोर पहुंचेंगे ऐप डाउनलोड नहीं होगा। चूंकि ये कदम अभी-अभी उठाया गया है, ऐसे में संभव है कि प्ले स्टोर लिस्टिंग को क्लियर करने में थोड़ा समय लगे।

मोबाइल एप बैन होने के बाद भी खेल सकते हैं PUBG

बता दें कि पबजी मोबाइल जहां भारत में बैन हुआ है वहीं PUBG डेस्कटॉप या PUBG PC अभी भी भारत में बैन नहीं हुआ है। चूंकि पबजी डेस्कटॉप पर अभी भी साउथ कोरियन कंपनी ब्लूहोल का मालिकाना हक है इसलिए इसे शायद भारत में बैन नहीं किया गया है। इसका मतबल यह हुआ कि भारत में अभी भी पीसी पर PUBG खेला जा सकता है। इसके अलावा पबजी PS4 और Xbox पर अभी खेला जा सकता है। लेकिन मोबाइल की तरह PUBG PC फ़्री नहीं है और इसके लिए पैसे देने होते हैं। पबजी वेबसाइट के अनुसार इसके लिए आपको 999 रुपए खर्च करने होंगे। 

PUBG PC के लिए कंप्यूटर में अच्छी कॉन्फ्यूगरेशन की जरूरत होती है। इसे खेलने के लिए आपके कंप्यूटर में कम से कम इंटेल कोर i5 प्रोसेसर और 8GB रैम होना चाहिए। इसके साथ ही 2GB ग्राफ़िक्स कार्ड भी ज़रूरी है। कम कन्फ्यूगरेशन के वाले कंप्यूटर के लिए PUBG PC Lite भी है, लेकिन इसका ग्राफ़िक्स काफ़ी कम है इसलिए ये पबजी मोबाइल के शैकीनों के लिए उस तरह का नहीं होगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
X