1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. चीन को नहीं दिया है भारतीयों का डाटा, TikTok ने दी सफाई

चीन को नहीं दिया है भारतीयों का डाटा, TikTok ने दी सफाई

TikTok ने कहा है कि वे भारतीय कानून के तहत यूजर्स की प्राइवेसी के लिए प्रतिबद्ध हैं और अगर उनसे कहा जाता है तो वे भविष्य में भी किसी के साथ डाटा शेयर नहीं करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 30, 2020 11:22 IST
TikTok, TikTok statement over removal from Google Play Store, Google Play Store- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL भारत में प्रतिबंधित होने के बाद चीन के वीडियो ऐप TikTok ने सफाई दी है कि उन्होंने चीन सहित किसी भी देश के साथ भारतीयों का डाटा शेयर नहीं किया है।

नई दिल्ली: भारत में प्रतिबंधित होने के बाद चीन के वीडियो ऐप TikTok ने सफाई दी है कि उन्होंने चीन सहित किसी भी देश के साथ भारतीयों का डाटा शेयर नहीं किया है। सोमवार को भारत सरकार ने TikTok सहित 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने सुरक्षा कारणों से चीन के मोबाइल ऐप्स के ऊपर यह प्रतिबंध लगाया है। TikTok ने कहा है कि वे भारतीय कानून के तहत यूजर्स की प्राइवेसी के लिए प्रतिबद्ध हैं और अगर उनसे कहा जाता है तो वे भविष्य में भी किसी के साथ डाटा शेयर नहीं करेंगे।

आईटी मंत्रालय को मिली थीं शिकायतें

बता दें कि आईटी मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा था कि उसे विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं। सरकार ने कहा थआ कि इन रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ये ऐप ‘उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुराकर, उन्हें भारत के बाहर स्थित सर्वर को अनधिकृत तरीके से भेजते हैं।’ टिकटॉक की सफाई सरकार द्वारा इन रिपोर्ट्स के आधार पर की गई कार्रवाई के बाद आई है।

कितना असर होगा चीन पर
TikTok समेत सभी 59 चीनी कंपनियों के ऐप्स भारत के करोड़ों यूजर्स के फोन में हैं। टिकटॉक की बात करें तो यह भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है। इसके 12 करोड़ से भी ज्यादा ऐक्टिव यूजर्स हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, TikTok पर मौजूद 30% वीडियो भारतीय यूजर्स बनाते हैं। भारत ने बैन लगाकर इन चीनी ऐप्सक के लिए एक बहुत बड़े मार्केट के दरवाजे बंद कर दिए हैं क्योंकि इससे उन्हें करोड़ों रुपये के रेवन्यू की कमाई होती थी। साथ ही, वे भारतीय युवाओं को मनचाहा कंटेंट परोस सकते थे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
X