1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. व्हाट्सएप पर 7 दिनों में ​गायब हो जाएंगे पुराने मैसेज फोटो और वीडियो, जानिए क्या है नया फीचर

व्हाट्सएप पर 7 दिनों में ​गायब हो जाएंगे पुराने मैसेज फोटो और वीडियो, जानिए क्या है नया फीचर

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप ने अपने नए फीचर की घोषणा की है। इसके तहत आपके ग्रुप या पर्सनल मैसेज 7 दिनों में गायब किए जा सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 02, 2020 10:36 IST
whatsapp- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY whatsapp

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप ने अपने नए फीचर की घोषणा की है। इसके तहत आपके ग्रुप या पर्सनल मैसेज 7 दिनों में गायब किए जा सकेंगे। कंपनी ने इस फीचर को फोन मैमोरी को सेव करने से जुड़ी यूजर्स की मांग के बाद पेश किया है। इस फीचर के अपडेट होने के बाद आप ग्रुप चैट या पर्ननल मैसेज की सैटिंग में डिसएपीयरिंग को इनेबल करना होगा। एक बार इनेबल होने पर, सात दिनों के बाद व्यक्तिगत या समूह चैट में भेजे गए संदेश अपने आप गायब हो जाएंगे। 

व्हाट्सएप सपोर्ट पेज पर दी गई जानकारी के अनुसार, सेटिंग इनेबल करने से पहले भेजे गए या चैट में प्राप्त मैसेज को प्रभावित नहीं किया जाएगा। वहीं यूजर्स स्वयं व्यक्तिगत चैट के लिए गायब हो रहे संदेशों को एक ग्रुप चैट में बदल सकते हैं, केवल एडमिन को इस फीचर का उपयोग करने के लिए मिलेगा। इसके साथ, अगर आप 7 दिन तक मैसेज नहीं खोलते हैं तो मैसेज गायब हो जाएगा, लेकिन अगर आपने नोटिफिकेशन पैनल क्लियर नहीं किया है तो आप वहां से मैसेज चेक कर सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक अगर चैट गायब होने से पहले आप अपनी चैट का बैकअप ले लेते हैं तो आप मैसेज को गूगल ड्राइव में पा सकते हैं। हालांकि आप गायब होने वाले मैसेज को बैकअप से रिस्टोर करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको वह मैसेज नहीं मिलेंगे, क्योंकि वह डिलीट हो चुके होंगे।

खास बात ये है कि यूज़र्स गायब होने वाले मैसेज को फॉरवर्ड और स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। इसके अलावा यूज़र्स डिसअपियरिंग इमेज और वीडियो को अपने कैमरा रोल में सेव भी कर सकते हैं। इसके लिए सेव टू कैमरा रोल ऑप्शन मिलेगा, जिसे आपको मैन्युअली इनेबल करना पड़ेगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment