Thursday, April 25, 2024
Advertisement

4G सिम पर ही मिलेगी 1GB तक की 5G स्पीड! बस फोन पर करनी पड़ेगी ये सेटिंग

अगर आप अब तक 4G सिम का इस्तेमाल कर रहे थे और आप 5G के लिए नया सिम लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आप 4G सिम में ही 5G सर्विस का मजा ले सकते हैं। आपको बस अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में बदलाव करना होगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 04, 2023 12:01 IST
4G Sim, 5G Sim, How to Active 5G, How to Covert 4G in to 5G, 5g sim, 4g sim, 5g phone, 5g mobile- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो 4G सिम में ही आप तेज इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

How to convert 4g sim to 5g: रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां हैं। इन्हीं दोनों कंपनियों के सिम ज्यातार भारतीयों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं। दोनों ही कंपनियों ने देश के हजारों शहरों में अपनी 5G सर्विस को पहुंचा दिया है। अब ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि पहले हम 4G सिम इस्तेमाल कर रहे थे और अब 5G नेटवर्क आ गया है तो क्या हमें 5G इंटरनेट स्पीड के लिए नया 5G सिम लेना पड़ेगा? अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो आइए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

4G सिम में ही मिलेगी 5G सर्विस

सबसे पहले तो आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि 4G के बाद 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए 5G सिम की जरूरत होगी या नहीं, तो बता दें कि जियो और एयरटेल दोनो ही कंपनियों ने कहा है कि 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए नए 5G सिम की जरूरत नहीं पड़ेगी यूजर्स अपने 4G सिम पर ही 5G जैसी इंटरनेट स्पीड पा सकते हैं।  जिन लोगों के पास 4G सिम है वही सिम 5G को भी सपोर्ट करेगा। इससे साफ है कि आपको 4G सिम पर ही 5G की सर्विस मिलेगी।

5G के लिए नई सिम की जरूरत नहीं

वैसे तो 5G के लिए नया सिम खरीदने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपके पास काफी पुराना कोई नंबर है जो 3G को सपोर्ट करता है तो आपको एक नया अपडेटेड नंबर लेना होगा जो 4G और 5G को सपोर्ट करता हो।

बता दें कि आप जिस शहर में रहते हैं वहां जब एक बार 5G सर्विस एक्टिव हो जाएगी तो आपको 4G के नेटवर्क पर ही 5G सर्विस मिलने लगेंगी। आपको बस अपने फोन की सेटिंग में जाकर कुछ बदलाव करने पड़ेंगे। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे 4G नेटवर्क को 5G में बदल सकते हैं, या फिर अपने 4G स्मार्टफोन को 5G कैसे बदलें।

  1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग ऑप्शन पर जाना है।
  2. अब आपको मोबाइल नेटवर्क की सेटिंग को सेलेक्ट करना है।
  3. अब आपको सिम ऑप्शन पर जाकर उस सिम को टैप करना होगा जिसमें आप 5G सर्विस चाहते हैं।
  4. अब आपको एक प्रेफर्ड नेटवर्क टाइप का ऑप्शन मिलेगा, इसे सेलेक्ट करें।
  5. अब आपको यहां पर उस ऑप्शन को सेलेक्ट करना है जिसमें 5G लिखा हुआ है। 
  6. अगर आपके यहां 5G सर्विस एक्टिव है तो आपको होम स्क्रीन में नेटवर्क के बगल में 5G लिखा हुआ आने लगेगा।

यह भी पढ़ें- जियो का सिम चलाते हैं तो करा लें ये रिचार्ज प्लान, 40 GB एक्स्ट्रा डाटा दे रही है कंपनी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement