Friday, May 10, 2024
Advertisement

मोबाइल, टैबलेट के लिए ज्यादातर लोग चाहते हैं स्टैंडर्ड चार्जिंग केबल, 10 मे से 9 भारतीय ने किया सपोर्ट

केवल छह फीसदी उपभोक्ताओं ने कहा कि मौजूदा सिस्टम ठीक है जहां अलग-अलग स्मार्टफोन और टैबलेट में अलग-अलग चार्जिंग केबल होते हैं, चाहे कंपनी कोई भी हो।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: June 18, 2023 9:23 IST
Charger, usb c type, Mobile Charger, mobile charging port, mobile-tablet charging port- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अलग अलग डिवाइस के लिए सेम चार्जिंग पोर्ट न होने से कई चार्जर खरीदने पड़ते हैं।

USB TYPE-C charger in India: केंद्र सरकार की मार्च 2025 तक स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए यूएसबी टाइप-सी को स्टैंडर्ड चार्जिंग पोर्ट के रूप में अपनाने की योजना का देश के 90 प्रतिशत यूजर्स ने समर्थन किया है। इस बात का खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है। ऑनलाइन कम्युनिटी प्लेटफॉर्म लोकल सर्कल्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 10 में से सात उपभोक्ताओं का मानना है कि अलग-अलग डिवाइस के लिए अलग-अलग चार्जर कंपनियों को ज्यादा एसेसरीज बेचने में सक्षम बनाते हैं।

केवल छह फीसदी उपभोक्ताओं ने कहा कि मौजूदा सिस्टम ठीक है जहां अलग-अलग स्मार्टफोन और टैबलेट में अलग-अलग चार्जिंग केबल होते हैं, चाहे कंपनी कोई भी हो।

ई-वेस्ट को कम करने के लिए सभी घरों में चार्जर की संख्या कम करने के उद्देश्य से भारत के जल्द ही कॉमन चार्जिंग पोर्ट पर उपभोक्ता मामलों की समिति की सिफारिशों को अपनाने की संभावना है। यूरोपीय संघ पहले ही जून 2025 तक इस तरह की व्यवस्था को अपनाने का फैसला कर चुका है। 

रिपोर्टों के मुताबिक, उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा डीईआईटीवाई को सिफारिशें भेज दी गई हैं, जिसके जल्द ही रूपरेखा को अधिसूचित करने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 78 फीसदी उपभोक्ताओं ने यह माना कि सभी स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए एक ही यूएसबी चार्जिंग केबल होना चाहिए।

धिकांश भारतीय उपभोक्ता इस बात से नाखुश हैं कि स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे विभिन्न उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जिंग केबल हैं, और उनका मानना है कि ब्रांड एसेसरीज की बिक्री बढ़ाने के लिए ऐसा करते हैं। चूंकि ब्रांडों द्वारा बनाए गए चाजिर्ंग केबलों की कीमत अधिक होती है, इसलिए अधिकांश लोग जेनरिक वर्जन खरीदते हैं।

यह भी पढ़ें- Motorola Razr 40 Ultra अमेजन पर हुआ लिस्ट, 22 जून को भारत में लॉन्च होगा धाकड़ फ्लिप फोन

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement