Friday, March 29, 2024
Advertisement

Amazon से अभी सस्ते में कर लें खरीदारी, 31 मई के बाद सामान मिलेंगे महंगे, कंपनी पॉलिसी में करने जा रही है बदलाव

अगर आप 31 मई के बाद अमेजन से कोई सामान मंगवाते हैं तो आपको अब ज्यादा महंगा पड़ने वाला है। जब कमीशन चार्ज बढ़ेगा तो सेलर्स सामान को प्लेटफॉर्म पर महंगा बेचेंगे जिसका असर आम आदमी की जेब पर जरूर पड़ेगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 19, 2023 15:25 IST
Amazon,Tech news, Amazon update, Shopping from Amazon may get expensive, e commerce amazon, Tech- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगले महीने से अमेजन पर ब्यूटी, ग्रॉसरी, मेडिसिन समेत कई सामान महंगे मिलने वाले हैं।

Shopping from Amazon: अगर आप सस्ते के चक्कर में ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीदारी करते हैं तो आपके लिए एक बैड न्यूज है। अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन से खरीदारी करते हैं तो अब आपको पहले की अपेक्षा ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे क्योंकि कंपनी अब आपसे ज्याजा पैसे वसूलेगी। अमेजन 31 मई से हर एक ऑर्डर पर अब ज्यादा चार्ज करेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी अब अपने सेलर फीस और कमीशन चार्ज पर बदलाव करने जा रही है। 

अगर आप 31 मई के बाद अमेजन से कोई सामान मंगवाते हैं तो आपको अब ज्यादा महंगा पड़ने वाला है। जब कमीशन चार्ज बढ़ेगा तो सेलर्स सामान को प्लेटफॉर्म पर महंगा बेचेंगे जिसका असर आम आदमी की जेब पर जरूर पड़ेगा। इसलिए अगर आप अभी कुछ सामान खरीदना चाहते हैं तो तुरंत एक लिस्ट बनाकर अभी सस्ते में शॉपिंग कर लें। 

ऐसे होती है कंपनी की कमाई

आपको बता दें कि अमेजन की कमाई कमीशन के जरिए होती है। दुनिया भर में लाखो करोड़ों सेलर्स इस प्लेटफॉर्म के जरिए अपना सामान बेचते हैं। कंपनी इस सुविधा के लिए सेलर्स से कमीशन लेती। एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि अमेजन अब  अपनी सेलर फीस और कमीशन चार्ज को बढ़ाने वाला है। 31 मई के बाद नए नियम लागू हो सकते हैं जिससे सामान भी महंगे ही मिलेंगे। 

इस वजह से कंपनी बदल रही पॉलिसी

रिपोर्ट की मानें तो प्राइस में सबसे ज्यादा असर जिस सेक्शन में पड़ेगा वह है ब्रांडेड कपड़े, ब्यूटी प्रोडक्ट, मेडिसिन, ग्रॉसरी आदि का सामान। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि सेलर फीस में बढ़ोतरी का निर्णय बदलते मार्केट की वजह से लिया गया है। रिपोर्ट की मानें तो मेडिसिन सेक्शन में अगर आप 500 रुपये तक का सामान मंगवाते हैं तो आपको 5.5 से लेकर 12 फीसदी तक महंगा मिल सकता है। जबकि 500 से ज्यादा का सामान मगंवाने पर करीब 15 फीसदी फीस देनी पड़ेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement