Friday, April 19, 2024
Advertisement

यह है वर्ल्ड में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन, पूरी दुनिया में करीब 250 मिलियन यूनिट बिकी थीं

आपको बता दें कि दुनिया में जिस कंपनी का सबसे ज्यादा फोन बिका एक समय पर मोबाइल इंडस्ट्री में उसका वर्चस्व था और आज उस कंपनी के स्मार्टफोन न के बराबर ही देखने को मिलते हैं। हांलाकि नोकिया के एक डिवाइस ने अब तक सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन का रिकॉर्ड अपने पास ही रखा है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: April 14, 2023 15:27 IST
Nokia 1100 sales, Best selling phone in the World, Samsung Best Selling Smartphones, Apple sales- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कंपनी ने इस फोन को डिजाइन करते हुए लोगों की जरूरतों को बहुत ज्यादा ध्यान में रखा था।

Best Selling Phone in the World: आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है फिर चाहे वह सस्ता हो या फिर महंगा। हर महीने कई स्मार्टफोन लॉन्च होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आज से कुछ 10-15 साल पहले इतने स्मार्टफोन नहीं आते थे। उस समय फीचर फोन यानी कीपैड वाले फोन्स का बोल बाला था। आप हर दिन स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, नए नए स्मार्टफोन देखते हैं लेकिन क्या कभी सोचा है कि दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन कौन सा रहा है। क्या आपने सोचा है कि दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल एक स्मार्टफोन था या फिर एक फीचर फोन?

आपको बता दें कि दुनिया में जिस कंपनी का सबसे ज्यादा फोन बिका एक समय पर मोबाइल इंडस्ट्री में उसका वर्चस्व था और आज उस कंपनी के स्मार्टफोन न के बराबर ही देखने को मिलते हैं। जी हां हम नोकिया कंपनी की बात कर रहे हैं। आज से करीब 15-20 साल पहले नोकिया की मोबाइल सेक्टर में तूती बोलती है लेकिन बढ़ते कंपटीशन और बदलती टेक्नोलॉजी के बीच यह कंपनी मोबाइल के मामले में काफी पीछे रह गई और इसके फोन्स अब बेहद कम देखने को मिलते हैं। हालांकि अब नोकिया के एक फोन ने बिक्री के मामले में रिकॉर्ड कायम करके रखा है। नोकिया का Nokia 1100 एक ऐसा फोन है जो दुनिया में सबसे ज्यादा बिका है। 

इस वजह से बिकी 25 करोड़ यूनिट

Nokia 1100 को कंपनी ने 2003 में लॉन्च किया था। यह एक कॉम्पैक्ट डिवाइस होने के साथ साथ काफी मजबूत फोन भी था। इसमें यूजर्स को लंबी बैटरी लाइफ, यूजर फ्रेंडली सेटिंग मिलती थी। इस फोन के पूरी दुनिया में करीब 250 मिलियन यानी करीब 25 करोड़ यूनिट बिकी थीं। 

कंपनी ने इस फोन को डिजाइन करते हुए लोगों की जरूरतों को बहुत ज्यादा ध्यान में रखा था। कंपनी ने नोकिया 1100 में ऐसे बेसिक फंक्शन दिए थे जिन्हें कोई भी व्यक्ति आसानी से इस्तेमाल कर सकता था। इसमें कॉल करने के साथ साथ एसएमएस भेजने, रिसीव रिमांइंडर और अलार्म के साथ साथ स्नैक जैसा गेम भी दिया गया था। इसके साथ ही इसमें कैलकुलेटर, स्टॉपवॉच और कैलेंडर जैसी सुविधाएं मिलती थीं। 

Nokia 1100 की यह थी कीमत

Nokia 1100 को बेहद किफायती रेंज में लॉन्च किया था। नोकिया 1100 को लॉन्च 2003 में लॉन्च किया गया था लेकिन भारतीय बाजार में यह 2005 में आया था। उस समय कंपनी ने भारत में Nokia 1100 की कीमत 4000 से 5000 रुपये रखी थी। धीरे धीरे इसकी कीमत में और गिरावट आ गई थी और यह देश में मिलने वाले में से सबसे किफायती फोन बन गया था। 

यह भी पढ़ें- फेसबुक के नीले कलर के पीछे का कारण है मार्क जुकरबर्ग की ये बीमारी, जानें टेक्नोलॉजी से जुड़े 10 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement