Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं ये ब्राउजर, तो हो जाएं सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी

अगर आप लैपटॉप या फिर फोन पर फायरफॉक्स ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बेहद सावधान रहने की जररूत है। भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने इस ब्राउजर को लेकर एक बड़ा अलर्ट जारी किया है। सिक्योरिटी एजेंसी के मुताबिक फायरफॉक्स में कई सारी सिक्योरिटी प्रॉब्लम्स हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 28, 2023 12:34 IST
Mozilla Firefox, Mozilla Firefox update, Mozilla Firefox alert, Mozilla Firefox vulnerable- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सीईआरटी ने जारी किया अलर्ट।

Mozilla firefox alert by Cert in: अगर आप स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय कई तरह के साइबर फ्रॉड का खतरा बना रहता है। डिजिटल दुनिया लोग फ्रॉड का शिकार न हो इसके लिए भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम समय समय पर लोगों के लिए अलर्ट जारी करती रहती है। अब CERT की तरफ से एक नया अलर्ट जारी किया गया है। 

CERT-IN का नया अलर्ट फायरफॉक्स वेब ब्राउजर को लेकर जारी किया गया है। CERT-IN ने बताया कि अगर कोई यूजर फायरफॉक्स वेब ब्राउजर का इस्तेमाल बेहद सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इसमें कई बारे बग्स हैं। एजेंसी के मुताबिक इस ब्राउजर में कई सारी सिक्योरिटी समस्याएं मौजूद हैं। 

इन वर्जन्स पर है बड़ा खतरा

CERT-IN के मुताबिक सिक्योरिटी प्रॉब्लम्स और बग्स होने की वजह से हैकर्स इसमें बेहद आसानी से जगह बना सकते हैं। एजेंसी के अनुसार अगर इस समय कोई व्यक्ति Firefox ESR versions before 115.5.0, Mozilla Thunderbird version before 115.5 या फिर Firefox iOS versions before 120 का इस्तेमाल कर रहा है तो बेहद सावधान रहने की जरूरत है। 

यूजर्स तुरंत करें अपडेट

सुरक्षा एजेंसी की तरफ से बताया गया कि अगर फायरफॉक्स का इस्तेमाल करते हैं तो इसे तुरंत ही अपडेट कर लें। इसके साथ ही फायरफॉक्स ब्राउजर को आटोमैटिक अपडेट में सेट करने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि सिक्योरिटी एजेंसी ने पिछले कुछ दिनों में कई सारे अलर्ट जारी किए हैं। हाल ही में एजेंसी की तरफ से एडोबे एप्लिकेशन को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया था। 

यह भी पढ़ें- सिम कार्ड बेचना और खरीदना अब नहीं होगा आसान, 1 दिसंबर से लागू हो रहे हैं सख्त नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement