Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मोबाइल यूजर्स के लिए आज से बंद हो रही यह खास सर्विस, जानें वजह

आज से मोबाइल फोन यूजर्स एक खास सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। DoT ने पिछले महीने 28 मार्च को टेलीकॉम कंपनियों को USSD बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को बंद करने का आदेश जारी किया था।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 15, 2024 11:36 IST
Call Forwarding Service- India TV Hindi
Image Source : FILE DoT ने 15 अप्रैल 2024 से मोबाइल यूजर्स के लिए USSD बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस बंद कर दी है।
DoT (दूरसंचार विभाग) ने बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए आज से USSD बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस बंद कर दी है। पिछले दिनों दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Jio, Vi, BSNL को इसे लेकर सर्कुलर जारी किया था। दूरसंचार विभाग ने 28 मार्च को जारी अपने नोटिस में टेलीकॉम कंपनियों को USSD बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सुविधा को 15 अप्रैल 2024 यानी आज से अगले आदेश तर बंद करने का आदेश जारी किया था। यूजर अब अपने मोबाइल फो न में USSD कोड डायल करके कॉल फॉरवर्डिंग सुविधा का आनंद नहीं ले पाएंगे।

क्या है USSD?

फीचर फोन हो या स्मार्टफोन यूजर, सबने USSD बेस्ड सर्विसेज का कभी न कभी तो इस्तेमाल जरूर किया होगा। USSD को अनस्ट्रक्चरर्ड सप्लिमेंटरी सर्विस डेटा बेस्ड सर्विस कहा जाता है, जिसमें यूजर्स अपने फोन के डायल पैड में कुछ नंबर को डायल करके सर्विस का चुनाव कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अपने फोन का IMEI नंबर जानने के लिए यूजर्स *#06# USSD कोड अपने फोन से डायल करते हैं।
 
इसी तरह कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट और डिएक्टिवेट करने के लिए भी एक USSD कोड का इस्तेमाल किया जा रहा था, जिसे अब बंद कर दिया गया है। यूजर्स को अपने नंबर से कॉल को किसी और नंबर पर फॉरवर्ड करने के लिए यह कोड डायल करना पड़ता था। इसके बाद यूजर्स के फोन पर आने वाले कॉल किसी और नंबर पर ट्रांसफर हो जाते थे।

DoT ने इस वजह से बंद की सर्विस

पिछले दिनों साइबर अपराधी USSD बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस के जरिए कई लोगों को चूना लगा चुके हैं। यूजर्स को साइबर अपराधी कॉल करके स्पेशल नंबर (USSD कोड) डायल करने के लिए कहते थे, जिसके बाद उनके फोन पर आने वाले OTP साइबर अपराधियों के फोन पर आ जाते थे और लोगों का अकाउंट खाली कर लिया जाता था। इस तरह की कई घटनाएं सामने आने के बाद DoT ने USSD बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सुविधा को बंद करने का आदेश जारी किया।

अब क्या करें?

अगर, आप अपने मोबाइल में कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर कॉल सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद कॉल फॉरवर्डिंग के ऑप्शन आपको दिखेंगे। इस तरह फीचर फोन और स्मार्टफोन यूजर्स डिवाइस में जाकर कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट कर पाएंगे।
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement