Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Google Bard और ChatGPT की लंका लगाएगा मस्क का Grok, यूजर्स को इसमें मिलेगा फनी रिप्लाई

एलन मस्क की कंपनी XAI ने अपना पहला AI टूल Grok लॉन्च कर दिया है। मस्क का यह AI टूल ChatGPT और Google Bard को कड़ी टक्कर देगा। मस्क ने Grok को मार्केट में पहले से मौजूद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स से ज्यादा बेहतर बताया है। कंपनी ने Grok को इस तरह से डिजाइन किया है कि इससे प्रश्न पूछने पर फनी तरीके से रिप्लाई मिलेगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 06, 2023 9:14 IST
Grok, new ai tool Grok, Elon Musk Grok, Grok generative AI, Grok LLM, Grok vs ChatGPT- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एलन मस्क की कंपनी एक्सएआई ने लॉन्च किया Grok एआई टूल

Elon Musk Launched New AI Tool: एलन मस्क ने अपना एक नया प्रोडक्ट मार्केट में लॉन्च कर दियो है। मस्क का नया प्रोडक्ट एक AI मॉडल है। एलन मस्क की कंपन XAI ने अपना पहला AI मॉडल Grok लॉन्च कर दिया है। मस्क ने शनिवार को एक्स पर पोस्ट करके जानकारी दी थी कि XAI अपना पहला एआई मॉडल पेश करने जा रही है। मस्क लंबे समय से इस पर काम कर रहे थे। मस्क का यह एआई मॉडल ChatGPT और Google Bard को टक्कर देगा। 

दरअसल मस्क पिछले काफी लंब समय से एक ऐसा AI टूल लाना चाह रहे थ जो सही और सटीक जानकारी दे। इसी को ध्यान में रखकर उनकी कंपनी XAI ने Grok को तैयार किया है। मस्क की मानें तो यह एआई टूल गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, और डीप माइंड जैसी बड़ी कंपनियों में काम कर चुके लोगों के द्वारा तैयार किया गया है। Grok में कई एंडवांस फीचर लोगों को मिलेंगे। 

मस्क बोले- Grok है ज्यादा बेहतर

आपको बता दें कि इस समय टेक्नोलॉजी की दुनिया में एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की डिमांड तेजी से बढ़ी है। ऐसे में एलन मस्क के Grok की एंट्री से एक बड़ा बदलाव आ सकता है। एलन मस्क ने ट्वीट करके इस एआई टूल के बारे में बताया कि यह दूसरे एआई टूल की तुलना में ज्यादा जिज्ञासु और सच बताने वाला टूल है। उन्होंने कहा कि Grok यूजर्स को ज्यादा सच और सटीक उत्तर देता है। 

Grok में मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

Grok में कंपनी ने कई सारे एडवांस फीचर्स दिए हैं। मस्क ने इस एआई टूल को गूगल बार्ड और चैट जीपीटी से कहीं बेहतर बताया है। ग्रोक में एक्सएआई ने रियल टाइम इनफॉर्मेशन एक्सेस दिया है। जबकि वहीं चैट जीपीटी में यह नहीं दिया गया है। ग्रोक जेनरेटिव एआई मॉडल आवाज के जरिए भी यूजर्स को सटीक जानकारी देगा। कंपनी ने इसे इस तरह से तैयार किया है कि इससे प्रश्न पूछने के बाद यह मजाकिया अंदाज में उत्तर देगा। फिलहाल अभी ग्रोक का बीटा वर्जन अमेरिका में अभी लिमिटेड यूजर्स को दिया गया है। 

यह भी पढ़ें-  OnePlus Diwali Sale: OnePlus 11R, Nord 3 और 10 Pro पर मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, सस्ते में मिलेगा प्रीमियम स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement