Monday, April 29, 2024
Advertisement

Google Chrome डेस्कटॉप यूजर के लिए ला रहा ये नया फीचर, ट्रायल के लिए यहां है उपलब्ध

नए फीचर के इस्तेमाल से भविष्य के अपडेट में, यूजर लिसेनिंग एक्सपीरियंस को बढ़ाते हुए अलग-अलग साउंड ऑप्शन के बीच स्विच करने में सक्षम होंगे।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 17, 2023 17:53 IST
गूगल क्रोम- India TV Hindi
Image Source : REUTERS गूगल क्रोम

गूगल का पॉपुलर ब्राउजर क्रोम (Google Chrome) अपने डेस्कटॉप यूजर के लिए एक नया फीचर रीड अलाउड लेकर आ रहा है। यह Microsoft Edge जैसा है। फिलहाल यह ट्रायल के लिए कैनरी वर्जन में उपलब्ध है। ब्लीपिंगकंप्यूटर की रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स प्लेबैक स्पीड को एडजस्ट करके उस रेट को कंट्रोल कर सकते हैं जिस पर आर्टिकल जोर से बजते हैं। आईएएनएनस की खबर के मुताबिक, इसके अलावा, भविष्य के अपडेट में, यूजर लिसेनिंग एक्सपीरियंस को बढ़ाते हुए अलग-अलग साउंड ऑप्शन के बीच स्विच करने में सक्षम होंगे।

हाइलाइटिंग को बंद करने के लिए एक बटन जोड़ा

खबर के मुताबिक, रीड अलाउड फीचर यूजर इंटरफ़ेस के संदर्भ में एक विचारशील डिज़ाइन एलीमेंट उपलब्ध करता है। इससे यूजर्स के लिए अपनी पढ़ने की प्रगति को आसानी से ट्रैक करना संभव हो जाता है। जिन लोगों को यह ध्यान भटकाने वाला लगता है, उनके लिए क्रोम (Google Chrome) ने हाइलाइटिंग को बंद करने के लिए एक बटन जोड़ा है। इसके अलावा, रिपोर्ट में बताया गया है कि क्रोम अपनी विज़ुअल अपील में भी सुधार कर रहा है।

यूजर्स को तब अलर्ट करेगी जब...

इस बीच, Google ने Chrome के लिए एक नई सुविधा पेश की है जो यूजर्स को तब अलर्ट करेगी जब उनके द्वारा इंस्टॉल किया गया एक्सटेंशन अब वेब स्टोर में नहीं है। क्रोम एक्सटेंशन के डेवलपर रिलेशंस इंजीनियर ओलिवर डंक ने क्रोम डेवलपर्स पोस्ट में कहा कि क्रोम 117 से शुरू होकर, क्रोम सक्रिय रूप से यूजर्स को तब हाइलाइट करेगा जब उनके द्वारा इंस्टॉल किया गया एक्सटेंशन अब क्रोम वेब स्टोर में नहीं है।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह तीन विशिष्ट मामलों तक सीमित होगा। पहला, जब एक्सटेंशन को डेवलपर द्वारा अनपब्लिश कर दिया गया हो, तो इसे क्रोम वेब स्टोर नीति का उल्लंघन करने के लिए हटा दिया जाता है, या इसे मैलवेयर के रूप में चिह्नित किया जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement