Monday, April 29, 2024
Advertisement

Google Drive का कर रहे हैं यूज तो हो जाएं अलर्ट, नए साल से बदलने जा रहे हैं इसके नियम

गूगल अपने अपने अलग अलग ऐप्लिकेशन पर अक्सर नए नए अपडेट्स लाता रहता है। कंपनी अब बहुत जल्द गूगल ड्राइव पर एक बड़ा बदलाव करने वाली है। गूगल जनवरी 2024 से गूगल ड्राइव के नियम बदलन वाली है जिसके बाद इस प्लेटफॉर्म में थर्ड पार्टी कुकीज की जरूरत पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 19, 2023 12:44 IST
Tech news, Google, google, Google Drive, Third Party Cookies, Google Drive storage, Google Drive fea- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल के इस कदम से लाखो-करोड़ों यूजर्स की बड़ी टेंशन दूर हो जाएगी।

Google Drive storage new Rules: अगर आप अपनी प्राइवेसी और डेटा को सेफ रखने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद काम की होने वाली है। टेक जायंट गूगल अपने गूगल ड्राइव में कई बड़े बदलाव करने की प्लानिंग में है। कंपनी गूगल ड्राइव में अगले साल से इसके नियम में बदलाव करेगी। गूगल ने इसको लेकर घोषणा भी कर दी है। ऐसे में अगर आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। 

दरअसल गूगल की तरफ से घोषणा की गई है कि 2 जनवरी 2024 से गूगल ड्राइव से फाइल डाउनलोड करने के लिए थर्ड पार्टी कुकीज की जरूरत पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। इससे उन लोगों बड़ी राहत मिलेगी जो अपनी प्राइवेसी को लेकर टेंशन में रहते हैं। अब आप अपने डेटा को पहले से ज्यादा सुरक्षित रख सकते हैं। 

थर्ड पार्टी कुकीज की खत्म होगी जरूरत

आपको बता दें कि गूगल ड्राइव से पर डेटा सेव करने के लिए अभी तक थर्ड पार्टी कुकीज की जरूरत पड़ती थी जिससे यूजर्स के डिवाइस और ब्राउजिंग को ट्रैक किया जा सकता है और इसे विज्ञापन के लिए टारगेट किया जाता है। अब इससे बचने के लिए गूगल अपने गूगल ड्राइव में थर्ड पार्टी कुकीज की जरूरत को खत्म करने जा रहा है। 

अगर आपके आप ऐसे यूजर हैं जिनके पास स्पेसिफिक वर्कफ्लो है, जो ड्राइव के डाउनलोड यूआरएल पर निर्भर है या किसी ऐप्लिकेशन को यूज करते हैं जो ड्राइव के डाउनलोड यूआरएल पर निर्भर है, तो आपको 2 जनवरी तक ड्राइव और डॉक्स पब्लिशिंग फ्लो पर स्विच करना होगा। कंपनी यह बदलाव ऐसे समय पर कर रही है जब प्राइवेसी को मजबूत करने के लिए अलग अलग टेक जायंट कई कदम उठा रहे हैं। गूगल अब अपने क्रोम ब्राउजर में थर्ड पार्टी ऐप को डिसेबल करने का ऑप्शन देने की तैयारी में भी है। 

मेंटेन रहेगी प्राइवेसी

गूगल ने जानकारी देते हुए कहा कि आने वाले समय में थर्ड पार्टी कुकीज के बिना डाउलोड सर्विस ड्राइव को इस्तेमाल करने वालों के लिए यूजेबिलिटी, सुरक्षा और प्राइवेसी को बनाए रखने का काम करेगी। कंपनी ने यूजर्स से कहा कि वह 'वर्कस्पेस फाइलों के लिए फाइल के गूगलडॉक्स पब्लिकशिंग यूआरएल का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- 2 सेल्फी कैमरे के साथ OnePlus Open आज होगा लॉन्च, 16GB रैम और 120Hz की होगी डिस्प्ले, जानें प्राइस डिटेल्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement