Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Google Pay का ऐलान, अब आधार नंबर की मदद से से हो सकेगा ऑनलाइन पेमेंट

Google Pay Online Payment: गूगल पे यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब यूजर्स आधार नंबर की मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 07, 2023 13:23 IST
Google Pay Online Payment- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Pay Online Payment

Google Pay Aadhaar Number: Google पे ने आज घोषणा की है कि उसने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के माध्यम से आधार का उपयोग करके यूपीआई के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आधार-आधारित यूपीआई ऑनबोर्डिंग सुविधा के साथ Google पे यूजर्स डेबिट कार्ड के बिना अपना यूपीआई पिन सेट करने में सक्षम होंगे। जैसा कि यूपीआई अगले करोड़ों भारतीय यूजर्स तक पहुंचता है, इससे कई और यूजर्स को यूपीआई आईडी सेट करने और उन्हें डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है। यह सुविधा अब ऐप में समर्थित बैंकों के बैंक खाताधारकों के लिए उपलब्ध है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि गूगल पे में इस्तेमाल किया जाने वाला मोबाइल नंबर आधार से पहले से लिंक हो।

क्या कहते हैं आंकड़े?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 99.9% से अधिक वयस्क आबादी के पास आधार संख्या है और वे महीने में कम से कम एक बार इसका उपयोग करते हैं। UPI पर आधार-आधारित ऑनबोर्डिंग सुविधा इसे अधिक संख्या में यूजर्स और आगे वित्तीय समावेशन के लिए उपलब्ध कराने के लिए प्रदान की गई है, जो यूजर्स आधार के माध्यम से यूपीआई को ऑनबोर्ड करना चाहते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि (ए) यूआईडीएआई और बैंक के साथ पंजीकृत उनका फोन नंबर एक ही है, और (बी) उनका बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ है। ऐसा करने के बाद, वे ऑनबोर्डिंग के लिए नीचे दिए गए चरणों का उपयोग कर सकते हैं।

ये है प्रोसेस

  1. गूगल पे पर, यूजर्सओं के पास डेबिट कार्ड या आधार आधारित यूपीआई ऑनबोर्डिंग के बीच चयन करने का विकल्प होता है। यदि वे आधार का चयन करते हैं, तो यूजर्स को प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने आधार नंबर के पहले छह अंक दर्ज करने होंगे।
  2. वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए यूजर्स यूआईडीएआई और उनके बैंक से प्राप्त ओटीपी दर्ज करेंगे।
  3. इसके बाद, उनका संबंधित बैंक प्रक्रिया पूरी करेगा और वे अपना यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं।

Google Pay Aadhaar Number

Image Source : FILE
Google Pay Aadhaar Number

इसके बाद ग्राहक लेन-देन करने या बैलेंस चेक करने के लिए Google Pay ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। एक बार जब यूजर्स आधार संख्या के पहले छह अंक दर्ज करता है, तो इसे सत्यापन के लिए एनपीसीआई के माध्यम से यूआईडीएआई को भेजा जाता है। यह प्रक्रिया यूजर्स के आधार नंबर की सुरक्षा सुनिश्चित करती है। Google पे आधार संख्या को संग्रहीत नहीं करता है और सत्यापन के लिए एनपीसीआई के साथ आधार संख्या साझा करने में केवल एक सुविधाकर्ता के रूप में कार्य करता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement