Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दुकान पर नहीं कहना होगा 'भैया QR कोड पास लाना'! अब फोन दूर से ही कर लेगा स्कैन, Google ला रहा है ये धांसू फीचर

कंपनी के अनुसार, Google कोड स्कैनर एपीआई ऐप को कैमरा परमीशन का अनुरोध किए बिना कोड स्कैन करने के लिए एक व्यापक समाधान प्रदान करेगा।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 08, 2023 13:33 IST
दुकान पर नहीं कहना होगा 'भैया QR कोड पास लाना'!- India TV Hindi
Image Source : FILE दुकान पर नहीं कहना होगा 'भैया QR कोड पास लाना'!

भारत में QR कोड से पेमेंट करना अब बहुत ही आम हो गया है। आप टॉफी से लेकर महंगे फोन का पेमेंट भी QR कोड स्कैन कर लेते हैं। लेकिन आम तौर पर एक समस्या हम सभी को पेश आती है, वह यह कि हमें दूर रखे QR कोड को मोबाइल के करीब मांगना पड़ता है। लेकिन अब आपको दुकान वाले भैया को इस करीब नहीं मंगवाना पड़ेगा। Google इसके लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर QR कोड स्कैनिंग में बड़ा बदलाव लाएगा। नए अपडेट का उद्देश्य कैमरा फ्रेम के भीतर स्वचालित रूप से क्यूआर कोड का पता लगाना, उन पर ज़ूम इन करना और उनमें मौजूद जानकारी को पढ़ना है।

कंपनी के अनुसार, Google कोड स्कैनर API ऐप को कैमरा परमीशन का अनुरोध किए बिना कोड स्कैन करने के लिए एक व्यापक समाधान प्रदान करेगा। यह बदलाव उपयोगकर्ता की गोपनीयता को भी प्राथमिकता देने के साथ ही स्कैनिंग प्रक्रिया को सहज और सुरक्षित बनाता है। एडिशन 16.1.0 के जारी होने के साथ, यूजर्स ऑटो-ज़ूम सक्षम कर सकते हैं, जिससे Google कोड स्कैनर कैमरे से बहुत दूर होने पर भी बारकोड को आसानी से स्कैन कर सकता है। स्कैनर समझदारी से बारकोड का पता लगाता है और मैन्युअल ज़ूम समायोजन की आवश्यकता को समाप्त कर देता है। इसके परिणामस्वरूप तेज़, अधिक सटीक और आसानी से सुलभ बारकोड स्कैनिंग होती है।

Google Play पर मिलेगी सुविधा

Google की सुविधा का कार्यान्वयन QR कोड को स्कैन करने का कार्य Google Play के माध्यम से होता है। यह फिर संबंधित ऐप को स्कैन परिणाम प्रदान करता है। सभी इमेज प्रोसेसिंग डिवाइस के अंदर ही होती है। गूगल के मुताबिक Google कोई परिणाम या छवि डेटा संग्रहीत नहीं करता है।

जल्द आएगा ये फीचर 

गूगल अभी इस फीचर पर काम कर रहा है, और फिलहाल कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि इसे कब लॉन्च किया जाएगा। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस फीचर को कंपनी सबसे पहले अपने फ्लैगशिप पिक्सल डिवाइस के लिए देगी, फिर उसके बाद इसके बाकी मॉडल के लिए पेश किया जा सकता है।

कैसे करेगा काम 

एपीआई विभिन्न कोड प्रारूपों का समर्थन करता है जो एमएल किट बारकोड स्कैनिंग एपीआई के साथ सहज संगतता प्रदान करता है और समान बारकोड ऑब्जेक्ट लौटाता है। वर्तमान में यह डेवलपर्स के लिए उपलब्ध है, और इसके जल्द ही जनता के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है। एक बार जब डेवलपर्स कोड स्कैनर एपीआई को अपने ऐप्स में एकीकृत कर लेते हैं, तो उपयोगकर्ताओं को क्यूआर कोड स्कैनिंग के लिए कैमरा अनुमति देने की आवश्यकता नहीं होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement