Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कनाडा के न्यूज पब्लिशर्स के साथ रेवेन्यू शेयर करेगी गूगल, हर साल 833 करोड़ रुपए देगी

कनाडा दुनिया भर के उन देशों में नवीनतम है, जिन्होंने गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता की रक्षा करने की आवश्यकता को पहचाना है और ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ सहित तकनीकी प्लेटफार्मों को उनकी सामग्री के उपयोग के लिए समाचार प्रकाशकों को भुगतान करने की आवश्यकता वाला कानून पारित किया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 30, 2023 18:58 IST
गूगल- India TV Hindi
Image Source : AP गूगल

गूगल को कनाडा के न्यूज पब्लिशर्स के खबर अपने सर्च इंजन पर दिखना महंगा पड़ गया है। अब गूगल को हर साल कनाडा के न्यूज  पब्लिशर्स को 833 देने होंगे। न्यूज मीडिया एलायंस के अध्यक्ष और सीईओ डेनिएल कॉफ़ी ने कहा कि यह कनाडाई समाचार प्रकाशकों के लिए एक बहुत बड़ी जीत है और यह दर्शाता है कि Google गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता के लिए उचित बाजार मूल्य देने के लिए प्रतिबद्ध होगा। 

पत्रकारिता जगत के लिए अच्छी खबर 

यह एक बार फिर साबित करता है कि कानून हमारी गुणवत्तापूर्ण सामग्री के उचित बाजार मूल्य के लिए भुगतान के निरंतर अधिकार का एकमात्र रास्ता है। अमेरिका को हमारे जीवंत पत्रकारिता उद्योग के लिए खड़ा होना चाहिए और अन्य देशों से पीछे नहीं रहना चाहिए। बिग टेक ऐसा जारी नहीं रख सकता है स्थानीय समाचारों को नुकसान पहुंचाएं। कांग्रेस को कानून लागू करके हमारे लोकतंत्र और स्वतंत्र प्रेस के हमारे संवैधानिक अधिकार की रक्षा करनी चाहिए जो अमेरिका में गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता को बनाए रखने में मदद करेगा। आपको बता दें कि पिछले साल कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया ने भी भारत में न्यूज कंटेंट से रिलेटेड रेवेन्यू शेयरिंग के नियमों में गड़बड़ी के चलते गूगल पर जांच के आदेश दिए थे। न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन ने आरोप लगाए कि गूगल न्यूज कंटेंट प्रोवाइडर्स पर दबाव बनाता था। 

कनाडा ने कानून पारित किया

कनाडा दुनिया भर के उन देशों में नवीनतम है, जिन्होंने गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता की रक्षा करने की आवश्यकता को पहचाना है और ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ सहित तकनीकी प्लेटफार्मों को उनकी सामग्री के उपयोग के लिए समाचार प्रकाशकों को भुगतान करने की आवश्यकता वाला कानून पारित किया है। टेक प्लेटफ़ॉर्म समाचार सामग्री के प्रमुख वितरक हैं, जो सामग्री बनाने वालों को मुआवजे के बिना जबरदस्त वित्तीय लाभ पहुंचाते हैं। वे अमेरिकी डिजिटल विज्ञापन राजस्व के अधिकांश हिस्से पर भी कब्ज़ा कर लेते हैं, जिससे स्थानीय प्रकाशकों के पास उच्च गुणवत्ता वाली पत्रकारिता के उत्पादन में पुनर्निवेश करने के लिए बहुत कम समय बचता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement