Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

Guinness World Record: मोबाइल की ऐसी दीवानगी कहीं नहीं देखी होगी, इस शख्स के पास हैं हजारों सेल फोन्स रखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

आपने लोगों में अलग अलग तरह के शौक देखे होंगे लेकिन तुर्की में रहने वाले एक शख्स को बेहद अजीब शौक है। इस शख्स को मोबाइल फोन्स के कलेक्शन का शौक है। इस शख्स का नाम है एक्रेम कारागुदेकोग्लु है। उसके पास इतने मोबाइल फोन्स है जितने लोगों के पास कपड़े भी नहीं होते।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: April 16, 2023 16:19 IST
CELLPHONE,SMARTPHONES,GUINNESS WORLD RECORDS, COLLECTION,collectors, Turkish collector- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मोबाइल फोन्स के कलेक्शन की ऐसी दीवानगी शायद ही दुनिया में किसी और व्यक्ति होगी।

Largest Mobile Collections: आज मोबाइल फोन एक बेहद जरूरी डिवाइस हो गया है। मोबाइल के बिना लोगों का कुछ घंटे रहना भी मुश्किल हो गया है। जिस तरह से रोटी कपड़ा और मकान लोगों की आधारभूत जरूत है उसी तरह आज के दौर में मोबाइल भी एक आधारभूत जरूरत बन गया है। कई लोगों लोगों को अलग अलग तरह के और नए नए मोबाइल रखने का शौक होता है। इसके लिए लोग जब भी कोई नया डिवाइस आता है तो उसे तुरंत खरीद लेतें हे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया में एक ऐसा शख्श भी है जिसमें मोबाइल के लिए गजब की दीवानगी है। अपने शौक के चलते इस शख्स ने दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन्स रखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी काम कर डाला।

आपने लोगों में अलग अलग तरह के शौक देखे होंगे लेकिन तुर्की में रहने वाले एक शख्स को बेहद अजीब शौक है। इस शख्स को मोबाइल फोन्स के कलेक्शन का शौक है।  इस शख्स का नाम है एक्रेम कारागुदेकोग्लु है। उसके पास इतने मोबाइल फोन्स है जितने लोगों के पास कपड़े भी नहीं होते। आमतौर पर किसी एक शख्स के पास एक या एक से ज्यादा 2-3 मोबाइल होते हैं जिन्हें वे अपनी जरूरत के अनुरूप इस्तेमाल करते हैं। लेकिन  एक्रेम कारागुदेकोग्लु के पास 2,779 मोबाइल फोन्स हैं।

सबसे ज्यादा पर्सनल मोबाइल फोन्स रखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

एक्रेम कारागुदेकोग्लु  के पास दुनिया भर में सबसे ज्यादा पर्सनल मोबाइल फोन्स रखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जहां एक तरफ एक आम इंसान के लिए 2-3 स्मार्टफोन रखना भी सिरदर्द बन जाता है, वहीं मेक्रेन ने अपने पास मोबाइल का हुजूम लगा रखा है। गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में बताया गया है कि मेक्रेन के पास दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल हैं। 

150 अलग-अलग मॉडल के फोन हैं

यह अपने आप में एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड है।  गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड के अनुसार, एक्रेम के पास करीब 150 अलग-अलग मॉडल के फोन हैं. इस तरह उनके पास 2779 फोन हैं, जिनकी संख्या अभी बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में एक्रेन के बारे में जानने वाला हर शख्स यह जानने को बेताब रहता है कि आखिर मेक्रेन को मोबाइल से इतना लगाव क्यों है। एक्रेम ने भारी संख्या में मोबाइल होने के चलते इसे किसी म्यूजियम का रूप दे दिया है।

एक्रेम ने सभी सेलफोन्स पर स्टीकर लगा रखे हैं और प्रत्येक मोबाइल का नंबर लिखा है। बता दें, एक्रेम पेशे से एक सेलफोन रिपेयर करने वाले टेक्नीशियन के तौर पर काम करते हैं। शायद अपने इसी लगाव के चलते उन्होंने मोबाइल कलेक्ट करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे उनके पास जमा होने वाले फोन की संख्या बढ़ती गई और अब उनके पास तमाम छोटे ब्रांड से लेकर बड़े ब्रांड तक के मोबाइल फोन हैं।

यह भी पढ़ें- कल लॉन्च होगा बेहद सस्ता Samsung Galaxy M14 5G स्मार्टफोन, 50 MP का कैमरा, 6000 mAh की होगी बैटरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement