Friday, March 29, 2024
Advertisement

हमारे Password पर हैकर हर सेकेंड में 921 बार करते हैं अटैक, माइक्रोसॉफ्ट ने डेटा जारी करते हुए दी ये सलाह

Hacker Attack Password: हम मोबाइल फोन से लेकर अपने जरुरी ऑनलाइन दस्तावेज को सुरक्षित रखने के लिए एक मजबूत पासवर्ड लगा देते हैं। लेकिन अब ये भी हैकर के सामने कमजोर पड़ने लगा है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी नई रिपोर्ट में जानकारी दी है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: November 05, 2022 22:41 IST
Password पर हैकर हर सेकेंड में 921 बार करते हैं अटैक- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Password पर हैकर हर सेकेंड में 921 बार करते हैं अटैक

Hacker Attack Password: माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर हर सेकेंड में पासवर्ड हमलों की संख्या केवल एक वर्ष में 74 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बढ़कर अनुमानित 921 हमलों तक पहुंच गई है।

37 अरब खतरों को रोक दिया

जुलाई 2021 से जून 2022 तक कंपनी की डिजिटल रक्षा टीमों ने 34.7 अरब आईडेंटिडी खतरों और 37 अरब ईमेल खतरों को रोक दिया। 'डिजिटल डिफेंस रिपोर्ट 2022' के अनुसार, हमलावर अपनी तकनीकों को लागू करने के लिए नए तरीके अपना रहे हैं और खोज रहे हैं, जिससे यह जटिलता बढ़ रही है कि वे अभियान संचालन बुनियादी ढांचे को कैसे और कहां होस्ट करते हैं।

मई 2022 में 10 करोड़ से अधिक हमले देखे गए

दूरस्थ प्रबंधन उपकरणों के खिलाफ हमले बढ़ रहे हैं, पिछले वर्ष में पांच गुना वृद्धि मई 2022 में 10 करोड़ से अधिक हमले देखे गए। निष्कर्षो से पता चला, "अपने ओवरहेड को कम करने और वैधता की उपस्थिति को बढ़ावा देने के लिए, हमलावर फिशिंग अभियानों, मैलवेयर की मेजबानी करने के लिए व्यावसायिक नेटवर्क और उपकरणों से समझौता कर रहे हैं, या यहां तक कि अपनी कंप्यूटिंग शक्ति का उपयोग माइन क्रिप्टोकरेंसी के लिए भी कर रहे हैं।"

रैंसमवेयर बड़ी वजह

माइक्रोसॉफ्ट के रैंसमवेयर घटना प्रतिक्रिया जुड़ावों में से लगभग 93 प्रतिशत ने विशेषाधिकार पहुंच और पाश्र्व आंदोलन पर अपर्याप्त नियंत्रण का खुलासा किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि रैंसमवेयर के खिलाफ सबसे प्रभावी बचाव में मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन, लगातार सुरक्षा पैच और जीरो ट्रस्ट सिद्धांत शामिल हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह डिजिटल खतरों और आपराधिक साइबर गतिविधि को समझने और सुरक्षा के लिए परिष्कृत डेटा एनालिटिक्स और एआई एल्गोरिदम का उपयोग करके प्रतिदिन 43 ट्रिलियन सिग्नल का संश्लेषण करता है।

600 डोमेन को हटा दिया

माइक्रोसॉफ्ट ने साइबर अपराधियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले 10,000 से अधिक डोमेन और राष्ट्र राज्य ठगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले 600 डोमेन को हटा दिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement