Saturday, April 27, 2024
Advertisement

होली की मस्ती में पानी में भीग जाए महंगा स्मार्टफोन, तो भूलकर भी न करें ये काम

होली के त्यौहार में अक्सर फोटो या फिर सेल्फी लेते समय स्मार्टफोन गीला हो जाता है। अगर आप भी इस होली में मस्ती करने के लिए तैयार हैं तो आपको कुछ बातों का जानना जरूरी है जिससे आप अपने गीले स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं। आपको उन बातों के बारे में बताते हैं जिन्हें आपको फोन गीला होने पर बिल्कुल भी नहीं करना है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 24, 2024 11:53 IST
tips and tricks, smartphone fix, how to fix smartphone, smartphone in water, smartphone water damage- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो होली की मस्ती के दौरान आपको अपने स्मार्टफोन भी सेफ रखने की जरूरत है।

Keep Phone Safe on Holi 2024: होली रंगों और मस्ती का त्यौहार है। होली के दिन मस्ती करने में जितना आनंद आता है उतना ही बड़ा डर स्मार्टफोन के भीगने का भी बना रहता है। अक्सर लोग होली के दौरान लोग सेल्फी लेने के साथ साथ फोटो और वीडियोज भी क्रिएट करते हैं और ऐसे में कई बार स्मार्टफोन पर पानी भी चला जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।  आप अगर कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें तो आप अपनी गीले फोन को आसानी से सुखा सकते हैं। 

वैसे तो आज के जमाने कई टेक कंपनियां वाटर प्रूफ स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं लेकिन इनकी कीमत बहुत अधिक होती है। अगर आपके पास नॉन वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन है तो आपको अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। अक्सर लोगों को नहीं पता होता कि अगर उनका स्मार्टफोन गीला हो जाए तो सबसे पहले क्या करना चाहिए और इस गलती की वजह से वह अपने फोन को खराब कर बैठते हैं। आइए आपको बताते हैं कि फोन गीला होने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए।

भीग जाए फोन तो कभी न करें ये काम

  • अगर आपके फोन में पानी चला जाता है तो आपको अपने फोन को बिल्कुल भी हिलाना नहीं हैं। अक्सर लोग तेजी तेजी हिलाकर फोन से पानी निकालने की कोशिश करते हैं। इस तरह की कोशिश से पानी बाहर निकलने की बजाय और अंदर चला जाता है जिससे इलेक्ट्रिकल पार्ट्स खराब हो जाते हैं। 
  • अगर आपका फोन डिस्चार्ज है और उसमें पानी चला जाता है तो आपको गलती से भी उसे चार्जिंग पर नहीं लगाना है। चार्जिंग पर लगाने से शॉर्ट शर्किट हो सकता है। यह आपके फोन को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। 
  • अगर आपके फोन में पानी चला गया है तो उसे स्विच ऑन या फिर स्विच ऑफ करने की कोशिश न करें। इससे भी फोन के इंटर्नल पॉर्ट खराब हो सकते हैं। 
  • अगर आपका फोन में होली की मस्ती में गीला हो जाता है तो सबसे पहले फोन के बैक कवर को निकाल दें। कई बार बैक कवर लगा होने की वजह से पानी बाहर की तरफ नहीं निकल पाता। 
  • कई बार देखा जाता है कि फोन गीला होने के बाद हेयर ड्रायर से फोन को सुखाने लगते हैं। आपको इस तरह की गलती नहीं करना है। दरअस जब आप तेज हवा स्मार्टफोन में मारते हैं तो स्पीकर ग्रिल, यूसबी पोर्ट, माइक्रोफोन से अंदर जाने वाली हवा पानी को भी और अंदर की तरफ भेज देती है। 
  • होली के रंग में स्मार्टफोन भीगने के बाद आपको जो सबसे पहला काम करना है वह है उसकी सिम ट्रे निकालना। इसके बाद आपको कॉटन के कपड़े से धीरे धीरे उसे सुखाना है। अगर आपके फोन का बैक पैनल रिमूव होता है तो उसे भी निकाल दीजिए। 

यह भी पढ़ें- Cheapest Plan: जियो का सस्ता रिचार्ज प्लान, कंपनी ग्राहकों को दे रही है कैशबैक ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement