Saturday, April 27, 2024
Advertisement

होली में कहीं गुम न हो जाए आपका स्मार्टफोन, अभी फोन में कर लें ये सेटिंग

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन को रखकर भूल जाते हैं और बात में घंटो तक उसे सर्च करते रहते हैं। होली की मस्ती में ऐसा होना आम बात है। अगर आप बार बार अपने फोन को भूल जाते हैं तो हम आपको एक ऐसी तरकीब बताने वाले हैं जिससे आप कुछ ही सेकंड में अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 24, 2024 13:24 IST
Holi, Holi 2024, Smartphone, Smartphone tips, Tips and Tricks, Holi Tips and Tricks- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल अपने यूजर्स को स्मार्टफोन में कई तरह के बेहतरीन फीचर्स देता है।

Android Smartphone location search tips: रंगों के त्यौहार होली में जमकर धूम धड़ाका होता है। कई बार दिनभर मस्ती करते करते हम भूल ही जाते हैं कि हमारा फोन कहां हैं। अगर आप भी अक्सर अपने फोन को इधर उधर रखकर भूल जाते हैं और फिर उसे तलाशन में समय बर्बाद करते हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है। आज हम आपको एक ऐसा स्मार्टफोन तरीका बताने जा रहे हैं जिससे अगर आप होली की मस्ती में अपना फोन भूल भी जाते हैं तो उसे कुछ सेकंट में ट्रैक कर लेंगे। 

अगर होली के दौरान अपने दोस्त यार या फिर घर वालों के साथ मस्ती करने में व्यस्त है और अपना फोन भूल जाते हैं कि कहां रखा है तो अब आप उसे आसानी से तलाश सकते हैं। हम आपको जो तरीका बताने वाले हैं वह एंड्रॉयड स्मार्टफोन में काम करेगा। आप आज ही इस सेटिंग को अपने स्मार्टफोन में ऑन कर लेना चाहिए। 

आपको बता दें कि टेक दिग्गज गूगल हमें हमारे स्मार्टफोन में कई तरह के दमदार फीचर्स उपलब्ध कराता है। इन्ही फीचर्स में एक फीचर है Google Find My Device। इस फीचर की मदद से आप अपने फोन को बेहद आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। अगर ऐप पूरी तरह से फ्री है। अगर आपके फोन में यह ऐप इंस्टाल नहीं है तो आपको आज ही इसे इंस्टाल कर लेना चाहिए। 

Google Find My Device है बड़े काम काम

Google Find My Device से आप कई तरह के काम कर सकते हैं। इससे आप सिर्फ फोन को ट्रैक ही नहीं बल्कि इससे आप फोन में रिंग कर सकते हैं, उसके डेटा को इरेज कर सकते हैं और साथ ही उसे लॉक भी कर सकते हैं। अगर आपको फोन कोई चुरा लेता है तो यह ऐप आपके बेहद काम आने वाला है। अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने गूगल अकाउंट से इसे लॉगिन करना होगा। 

  1. अगर आपका फोन खो गया है या फिर घर में कहीं रखकर आप भूल गए हैं तो आप इस तरह से Google Find My Device से फोन को तलाश सकते हैं। 
  2. फोन को तलाशने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर या फिर किसी दूसरे स्मार्टफोन में https://www.google.com/android/find टाइप करकें वेबसाइट पर जाएं।
  3. अब आपको अपने गूगल अकाउंट से Google Find My Device को लॉगिन करना होगा। 
  4. अब आपको अगले पेज पर आपके फोन का नाम और मॉडल नंबर दिखाई देगा, इसे सेलेक्ट करें। 
  5. अब आपको यहां से कई सारे ऑप्शन भी दिए जाएंगे। आप यहां से अपने फोन में रिंग कर सकते हैं। आपको डेटा इरेज करने का भी ऑप्शन मिलेगा। 

अगर आप Google Find My Device का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि यह ऐप तभी आपके फोन को ट्रैक करेगा जब आपका स्मार्टफोन ऑन होगा। अगर आपका फोन चोरी हो गया है और उसे ऑफ कर दिया गया है तो यह काम नहीं करेगा। 

यह भी पढ़ें- होली की मस्ती में पानी में भीग जाए महंगा स्मार्टफोन, तो भूलकर भी न करें ये काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement