Thursday, May 09, 2024
Advertisement

3D प्रिंटर की मदद से बनाई गई बिल्डिंग, खोला गया पोस्ट ऑफिस, जानें क्या है यह टेक्नोलॉजी

प्रिंटर का इस्तेमाल अभी तक सिर्फ कागज पर प्रिंट निकालने के लिए ही किया जाता था लेकिन अब इससे बिल्डिंग भी तैयार की जा रही है। 3D प्रिंटर की मदद से बेंगलुरु में देश का पहला 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस बनाया गया है। इस सफलता पर पीएम मोदी ने भी टीम को बधाई दी है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 19, 2023 9:18 IST
Post Office Bengaluru,PM Modi,First 3D Printed Post Office,3D Printed Post Office,3D Post Office, Mo- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी की मदद से बेहद कम लागत में इस बिल्डिंग को तैयार कर लिया गया है।

3D-printed post office in India: जब भी प्रिंटर की बात होती है तो हमारा ख्याल किसी पेज में फोटो कॉपी करने या फिर दूसरे तरह के डिजाइन प्रिंट करने का ही ख्याल आता है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि प्रिंटर के माध्यम से कोई बिल्डिंग या फिर घर भी बनाया जा सकता है। शायद पहले यह ख्याल कभी न आया हो लेकिन अब आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत ने इसमें एक बड़ी उपबल्धि हासिल कर ली है। देश में 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी की मदद से एक पोस्ट ऑफिस की बिल्डिंग को बनाया गया है और इसमें ऑफिस भी ओपन कर दिया गया। 

बता दें कि बेंगलुरु में देश का पहला 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस खोला गया। केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने इसका उद्घाटन किया। इस पोस्ट ऑफिस को 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस नाम दिया गया है। उन्होंने इस बिल्डिंग के बनने का एक वीडियो भी सोशल मीडिया में शेयर किया है। 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी की मदद से बिल्डिंग बनाने की सफलता पर पीएम मोदी ने भी टीम को बधाई दी है। 

3D प्रिंटर की मदद से बने इस पोस्ट ऑफिस की खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए 45 दिन के समय का लक्ष्य रखा गया था लेकिन इसे सिर्फ 43 दिन में पूरा कर लिया गया है। इस बिल्डिंग को IIT मद्रास और L&T ने मिलकर बनाया है। इस 3D पोस्ट ऑफिस को 1021 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाया गया है। 

क्या है 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी

आपको बता दें कि आर्किटेक्चर के क्षेत्र में 3D प्रिंटिंग का इस्तेमाल करना बेहद नया कॉन्सेप्ट है। बिल्डिंग बनाने के लिए एक बड़े साइज का रोबोटिक कंक्रीट प्रिंटर का साइट पर इस्तेमाल किया जाता है। रोबोटिक प्रिंटर इसमें कंक्रीट की परत दर परत जमा करता है जिससे दीवार बनाई जाती है। इस टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर में बिल्डिंग डिजाइन सेट कर दिया जाता है और फिर सिर्फ कमांड देनी होती है और 3D प्रिंटर डिजाइन के मुताबिक बिल्डिंग तैयार कर देता है। आपको सिर्फ सीमेंट का मसाला तैयार करना होता है। बिल्डिंग खड़ी करने के लिए मशीन द्वारा सीमेंट की परतें जोड़ी जाती हैं जिससे दीवार बनती है। 

यह भी पढ़ें- Jio ने पेश किया दो प्रीपेड प्लान्स, Free Netflix के साथ मिलेगा जमकर हाई स्पीड डेटा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement