Thursday, June 20, 2024
Advertisement

Mumbai में खुला भारत का पहला Apple स्टोर, कंपनी के सीईओ टिम कुक रहे मौजूद

Mumbai Apple Store: एप्पल मुंबई के जियो वर्ल्ड मॉल में रिटेल स्टोर ओपन हो गया है। कंपनी का यह रिटेल स्टोर भारत का पहला रिटेल स्टोर है। एप्पल के इस कदम के कंपनी के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने वाले लाखों ग्राहकों को फायदा मिलेगा।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: April 17, 2023 13:47 IST
First Apple Store in India- India TV Hindi
Image Source : FILE Mumbai में खुला भारत का पहला Apple स्टोर

First Apple Store in India: एप्पल ने सोमवार को यहां अपने पहले ब्रांडेड खुदरा स्टोर पेश किया जो हर तरह के ग्राहकों को आकर्षित करेगा। मुंबई के चहल-पहल भरे बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के वित्तीय, कला और मनोरंजन क्षेत्र में स्थित, एप्पल बीकेसी मंगलवार को जनता के लिए खुलेगा। रिटेल देख रहे एप्पल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डिएड्रे ओ ब्रायन ने कहा कि एप्पल बीकेसी मुंबई की जीवंत संस्कृति का प्रतिबिंब है और कनेक्शन और समुदाय के लिए एक सुंदर, स्वागत योग्य स्थान में एप्पल के सर्वश्रेष्ठ को एक साथ लाता है। एप्पल बीकेसी मंगलवार (18 अप्रैल) से गर्मियों तक चलने वाली एप्पल सीरीज 'मुंबई राइजिंग' में आज एक विशेष पेशकश करेगा। विजिटर्स स्थानीय कलाकारों और क्रिएटिव को एक साथ लाते हुए, एप्पल प्रोडक्टस और सेवाओं की विशेषता वाले ये नि:शुल्क सत्र स्थानीय समुदाय और संस्कृति का जश्न मनाने वाली गतिविधियों की पेशकश करेंगे। एप्पल बीकेसी को दुनिया में सबसे अधिक ऊर्जा-कुशल एप्पल स्टोर स्थानों में से एक के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसमें एक समर्पित सौर सरणी और स्टोर संचालन के लिए जीवाश्म ईंधन पर शून्य निर्भरता है। 

100 प्रतिशत रिन्यूएबल एनर्जी पर कर रहा काम

स्टोर परिचालन रूप से कार्बन न्यूट्रल है, जो 100 प्रतिशत रिन्यूएबल एनर्जी पर चल रहा है। इसमें 450,000 से अधिक व्यक्तिगत लकड़ी के एलिमेंट हैं, जो सभी दिल्ली में इकट्ठे किए गए थे। स्टोर में प्रवेश करने पर, ग्राहकों का स्वागत राजस्थान से प्राप्त दो पत्थर की दीवारों और जमीनी स्तर और कैंटिलीवर मेजेनाइन को जोड़ने वाली 14 मीटर लंबी स्टेनलेस स्टील की सीढ़ी से होता है। एप्पल बीकेसी में 100 से अधिक टीम सदस्य हैं जो सामूहिक रूप से 20 से अधिक भाषाएं बोलते हैं। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने सोमवार को कहा कि कंपनी भारत में अपने लंबे समय के इतिहास को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित है। यह देश में अपने पहले खुदरा स्टोर खोलने के साथ एक बड़ा विस्तार करने के लिए तैयार है। एप्पल इस सप्ताह भारत में 25 से अधिक वर्ष पूरे कर रहा है और यह मुंबई में जियो वल्र्ड ड्राइव मॉल और दिल्ली के साकेत में सेलेक्ट सिटीवॉक मॉल में दो ब्रांडेड रिटेल स्टोर खोलेगा। कुक ने कहा कि वह देश में खुदरा स्टोर का उद्घाटन करेंगे, यह टेक दिग्गज के लिए पहली बार होगा जिसने अपनी भारत की विकास योजनाओं को दोगुना कर दिया है। 

दिल्ली में भी खुलेगा एप्पल फ्लैगशिप रिटेल स्टोर

उन्होंने कहा कि भारत में इतनी सुंदर संस्कृति और एक अविश्वसनीय ऊर्जा है और हम अपने लंबे समय से चले आ रहे इतिहास, अपने ग्राहकों का समर्थन करना, स्थानीय समुदायों में निवेश करना और मानवता की सेवा करने वाले नवाचारों के साथ बेहतर भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं। भारत में एप्पल के पहले दो रिटेल स्टोर देश और दुनिया भर के ग्राहकों का स्वागत करेंगे। उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, मुंबई और दिल्ली में नए एप्पल फ्लैगशिप रिटेल स्टोर, आक्रामक बिक्री पहलों द्वारा समर्थित, आने वाले वर्ष में एप्पल के विकास को बढ़ावा देंगे। ऐप डेवलपर्स का भारत का जीवंत समुदाय अब 1 मिलियन से अधिक नौकरियों का समर्थन करता है। 2018 के बाद से देश में डेवलपर्स को ऐप स्टोर भुगतान तीन गुना से अधिक हो गया है। बेंगलुरू में आईओएस ऐप डिजाइन एंड डेवलपमेंट एक्सेलेरेटर में, एप्पल डेवलपर्स के साथ काम करता है ताकि उनके ऐप्स को बेहतर से बेहतर बनाने में मदद मिल सके।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement