Monday, April 29, 2024
Advertisement

2023 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग का रहा जलवा, जानें Apple समेत दूसरे ब्रैंड का हाल

2023 का साल स्मार्टफोन बाजार के लिए काफी अच्छा रहा। इस साल 5G मॉडल की खूब डिमांड रही। एक लेटेस्ट रिपोर्ट में ऐपल, सैमसंग, शाओमी और वीवो के मोबाइल शिपमेंट की हिस्सेदार का खुलासा हुआ है। आइए आपको बताते हैं कि मार्केट में किस कंपनी का जलवा रहा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 02, 2024 20:45 IST
samsung, apple, xiaomi, india smartphone market,india smartphone market 2023- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो 2023 का साल सैमसंग के लिए बेहद बेहतरीन रहा।

स्मार्टफोन कंपनियों के लिए भारत एक बड़ा बाजार है। व्यापार और आर्थिक उथल पुथल के बावजूद भी 2023 में स्मार्टफोन का व्यापार ठीक ठाक रहा। इस साल मोबाइल शिपमेंट करीब 152 मिलियन यूनिट के करीब स्थिर रहा। 2023 में पहली छमाही मार्केट के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा लेकिन आखिरी महीने में 5G अपग्रेड और त्योहारी सीजन ने बिकवाली में तेजी से सुधार किया। 

काउंटर प्वाइंट की तरफ से एक रिपोर्ट पेश की गई है। इसमें साल 2023 में स्मार्टफोन बाजार को लेकर कई बड़ी बातें सामने आईं। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल सैमसंग का जमकर क्रेज रहा। मार्केट में सैमसंग के स्मार्टफोन की जमकर डिमांड रही। आइए आपको डिटेल में बताते हैं कि किस स्मार्टफोन ब्रैंड ने कैसा प्रदर्शन किया।

बाजार में छाया रहा सैमसंग

रिपोर्ट के मुताबिक 2023 में मार्केट में सैमसंग का जलवा रहा। इस साल पूरे स्मार्टफोन बाजार में 18 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सैमसंग मोबाइल शिपमेंट के मामले में पहले नंबर पर रहा। आपको बता दें कि 2017 के बाद पहली बार ऐसा था कि जब सैमसंग ने किसी साल पहला स्थान हासिल किया है। 

जानें कौन किस स्थान पर रहा

  1. वहीं वीवो 17 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा।  हालांकि 30 हजार रुपये से 45 हजार रुपये के सेगमेंट में कंपनी ने 33 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पहले नंबर पर रही। 
  2. अगर पॉपुलर स्मार्टफोन मेकर कंपनी शाओमी की बात करें तो शाओमी इस साल तीसरे नंबर पर रही। हालांकि इस साल के चौथी तिमाही में 18.3 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अपने प्रदर्शन में तेजी से सुधार किया। 
  3. आपको बता दें कि 2023 का साल ऐपल के लिए भी बेहद खास रहा। इस साल ऐपल ने शिपमेंट के मामले में 10 मिलियन का आंकड़ा भी पार कर लिया। 
  4. बता दें कि 2023 का साल 5G स्मार्टफोन के लिए बेहद अहम रहा। इस साल 5G स्मार्टफोन के शिपमेंट में 66 प्रतिशत वृद्धि के साथ 52 प्रतिशत पर पहुंच गया। 

यह भी पढ़ें- इंतजार हुआ खत्म, Apple Vision Pro की सेल हुई शुरू, खरीदने के लिए खर्च करने पड़ेंगे लाखो रुपये

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement