Sunday, May 12, 2024
Advertisement

'Made in India' होगा iPhone 15, कंपनी ने भारत में शुरू किया प्रोडक्शन, जल्द शुरू होगी डिलीवरी

मेक इन इंडिया पहल के चलते फॉक्सकॉन ने भारत में एप्पल आईफोन 15 का प्रोडक्शन भारत में शुरू कर दिया है। भारत में बनने की वजह से लॉन्च होने के बाद आईफोन 15 जल्द ही फैंस को मिल सकता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 17, 2023 8:34 IST
iPhone 15, iPhone 15 Expected Launch, iPhone 15 Launch Date, iPhone 15 Launch Date & Time, iPhone 15- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आईफोन 15 में ग्राहकों को इस बार कई नए फीचर्स मिलने वाले हैं।

iPhone 15 Production Start: iPhone 15 का पूरी दुनिया में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। अगर आप भी आईफोन 15 खरीदने के लिए इसका इंतजा कर रहे हैं तो आपक के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। कंपनी ने iPhone 15 को लेकर एक बहुत बड़ी अपडेट दी है। आईफोन की अपकमिंग सीरीज iPhone 15 इस बार पूरी तरह से Made in India होने वाला है क्योंकि फॉक्सकॉन ने भारत में इसका निर्माण शुरू कर दिया है। मेड इन इंडिया होने की वजह से आईफोन 15 की उपलब्धता में किसी भी तरह की कमी नहीं होने वाली है।

मेक इन इंडिया पहल के चलते फॉक्सकॉन ने भारत में एप्पल आईफोन 15 का प्रोडक्शन भारत में शुरू कर दिया है। फॉक्सकॉन ने तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में iPhone 15 को बनाने का काम शुरू किया है। एप्पल आईफोन 15 पूरी तरह से Made in India होगी। भारत में बनने की वजह से भारतीय यूजर्स को इसका बड़ा फायदा होने वाला है। 

iPhone 15 की कीमत पर पड़ेगा असर

आईफोन 15 का भारत में प्रोडक्शन होने से भारतीय बाजार को मजबूती मिलेगी साथ ही एप्पल लवर्स को सितंबर में लॉन्च होने के बाद काफी जल्द उपलब्ध हो पाएगा। इंडिया में iPhone 15 के प्रोडक्शन का असर इसकी प्राइस पर भी पड़ सकता है। अब यूजर्स को सस्ते दाम में आईफोन मिल सकता है। फिलहाल इस बारे में अभी कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

आपको बता दें कि तमिलनाडु स्थित फॉक्सकॉन कंपनी भारत में पहले आईफोन को सिर्फ असेंबल करती थी लेकिन अब कंपनी ने iPhone 14 के साथ इसका प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया था। अब कंपनी ने iPhone 15 का भी प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। फॉक्सकॉन तेज रफ्तार से मेक इन इंडिया पहल के तहत आईफोन का निर्माण शुरू करके इसे अन्य देशों में आपूर्ति के लिए भेजने की तैयारी में हैं। 

iPhone के प्रोडक्शन पर भारत की हिस्सेदारी

बता दें कि एप्पल आईफोन के कुल प्रोडक्शन में भारत की कुल हिस्सेदारी 7 फीसदी की है। वहीं भारत से करीब 10 हजार करोड़ रुपये के आईफोन भारत से निर्यात होते हैं। हालांकि iPhone 15 के बनने के बाद यह आंकड़े तेजी से बदलेंगे। भारत में प्रोडक्शन को तेजी से बढ़ाने के पीछे एक बड़ी वजह वॉशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ता तनाव भी है। 

अगले महीने लॉन्च होगा iPhone 15

एप्पल आईफोन 15 को भारत में सितंबर महीने में लॉन्च कर सकती है। माना जा रहा है। iPhone 15 का लॉनच इवेंट 12 या 13 सितंबर को हो सकता है। इसके बाद 15 सितंबर से फैंस इसकी प्री बुकिंग कर पाएंगे। ऑफलाइन मार्केट में सेल के लिए iPhone 15  सितंबर में 22 या फिर 23 तारीख से उपलब्ध होगी। iPhone 15 सीरीज में कंपनी  iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max को लॉन्च करेगी। 

यह भाी पढ़ें- Realme GT 5 में होगी 240W की फास्ट चार्जिंग और 24GB की रैम, कंपनी ने टीजर किया शेयर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement