Thursday, June 13, 2024
Advertisement

iPhone यूजर्स की मौज, iOS 18 में मिलेंगे कमाल के AI फीचर्स

iPhone यूजर्स को iOS 18 में AI फीचर्स मिल सकते हैं। 10 जून को आयोजित होने वाले Apple WWDC 2025 में एप्पल इन अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा कर सकता है। एप्पल अपने iPhone में ऑन-डिवाइस AI फीचर देने के लिए गूगल और OpenAI से बात कर रहा है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 21, 2024 18:30 IST
iOS 18, AI Features, Apple, iPhone- India TV Hindi
Image Source : CREATED IMAGE iPhone iOS 18 update (Representative Image)

iPhone यूजर्स के लिए जल्द AI फीचर मिलने वाला है। एप्पल अपने करोड़ों iPhone यूजर्स के लिए अगले महीने iOS 18 पेश करने वाला है। iPhone के इस नेक्स्ट जेनरेशन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में ऑन-डिवाइस AI फीचर मिल सकता है। अगले महीने 10 मई को आयोजित होने वाले WWDC 2024 में एप्पल अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ iPad, Mac, Watch के ऑपरेटिंग सिस्टम की भी घोषणा कर सकता है। अब तक केवल Android यूजर्स ही ऑन-डिवाइस AI फीचर्स यूज कर पा रहे थे। iPhone यूजर्स को भी अब कई ऑन-डिवाइस AI फीचर मिलेंगे, जो उनका काम आसान बना देंगे।

नोटिफिकेशन समराइजेशन टूल

मार्क गुरमान ने अपने लेटेस्ट न्यूजलेटर में iOS 18 के इन फीचर्स की डिटेल्स शेयर की है। इसमें नोटिफिकेशन समराइजेशन टूल मिलेगा। यह AI टूल iPhone पर आने वाले सभी नोटिफिकेशन को समराइज्ड कर देगा। यही नहीं, iPhone के वॉइस असिस्टेंट Siri को भी इंप्रूव किया जाएगा। इसमें कन्वर्सेशनल टोन जोड़ा जाएगा, ताकि यूजर इससे बेहतर तरीके से इंटरेक्ट कर सके।

रिपोर्ट की मानें तो iOS 18 में फोटो एडिटिंग टूल भी जोड़ा जाएगा, जो AI के जरिए फोटो को रीयल टाइम में एडिट किया जा सकेगा। Google Pixel 8 सीरीज की तरह ही यूजर्स iPhone से क्लिक किए गए फोटो के बैकग्राउंड को चेंज कर सकेंगे। एप्पल अपने iPhone में ऑन-डिवाइस AI फीचर देने के लिए Google और Open AI दोनों से बात कर रहा है। एप्पल के फोन में Gemini AI या ChatGPT-4o मिल सकता है। हालांकि, इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

नेटिव ऐप्स में होगा बदलाव

इससे पहले भी iOS 18 के बारे में रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें कहा गया था कि एप्पल अपने अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम के नेटिव ऐप्स में बड़ा बदलाव करने वाला है। iOS 18 के नेटिव ऐप्स को अपग्रेड किया जाएगा, जिनमें मेल, नोट्स, फोटोज और फिटनेस जैसे ऐप्स शामिल हैं। Apple Maps और कैल्कुलेटर को भी अपग्रेड किया जाएगा। कैल्कुलेटर में कम्प्लेक्स मैथमेटिकल प्रॉब्लम सॉल्व करने वाला फीचर जोड़ा जाएगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement