Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

भारत में बढ़ा iPhone का प्रोडक्शन, दुनिया भर में बिकने वाला हर 7वां आईफोन है 'Made in India'

Made in India iPhone की अगले कुछ साल में जबरदस्त डिमांड हो सकती है। भारत में iPhone का प्रोडक्शन दोगुना हो गया है और आने वाले कुछ साल में इसका प्रोडक्शन और ज्यादा हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2028 तक भारत एप्पल के लिए तीसरा सबसे बड़ा मार्केट हो सकता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: May 20, 2024 16:42 IST
Made in India iPhone- India TV Hindi
Image Source : FILE Made in India iPhone

Apple ने भारत में iPhone के प्रोडक्शन को दोगुना कर दिया है। पूरी दुनिया में बिकने वाला हर 7वां iPhone भारत में बनाया जाता है यानी Made in India होता है। पीएम मोदी ने रविवार को दिए अपने इंटरव्यू में यह जानकारी शेयर की है। पीएम मोदी ने बताया कि भारत में iPhone का प्रोडक्शन तेजी से बढ़ा है। इस समय भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता देश बन गया है।

हर 7 में से 1 iPhone भारत में बने

पीएम मोदी ने कहा कि इतना ही नहीं दुनिया भर में बिकने वाले हर 7 में से 1 iPhone भारत में ही तैयार हो रहा है। यह सब स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए दिए जाने वाले PLI (प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव) स्कीम की वजह से संभव हो पाया है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2028 तक दुनिया में बिकने वाले 25 प्रतिशत iPhone भारत में ही बनाए जाएंगे।

Made in India iPhone की यूजर्स के बीच जबरदस्त डिमांड है। एप्प्ल ने भारत में साल की पहली तिमाही में रिकॉर्ड शिपमेंट प्राप्त किया है। भारत में iPhone की बिक्री में साल-दर-साल 19 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। भारत सरकार के PLI स्कीम की वजह से Apple भारत में इकोसिस्टम डेवलपमेंट करने के लिए लोकल वेंडर को अप्रोच कर रहा है, ताकि चीन पर से निर्भरता खत्म हो सके।

अगले तीन साल में भारत बनेगा बड़ा बाजार

Apple भारत में लाखों की संख्यां में iPhone बनाकर यहां रोजगार की भी संभावनाएं पैदा कर रहा है। इस साल मार्च में खत्म हुई तिमाही तक एप्पल ने भारत में डबल-डिजिट ग्रोथ दर्ज किया है। भारत अगले दो से तीन साल में Apple के लिए तीसरा सबसे बड़ा बाजार बन सकता है। 2023 में एप्पल ने भारत में रिकॉर्ड 10 मिलियन iPhone शिप किए हैं।

इस समय भारत में 850 मिलियन यानी 85 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं। आने वाले कुछ साल में भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्यां 1 बिलियन यानी 100 करोड़ तक पहुंच सकती है। हाल में आई Counterpoint और IDC की मार्केट रिपोर्ट की मानें तो Apple ने भारतीय बाजार में जबरदस्त ग्रोथ दर्ज किया है। दुनिया के अन्य किसी देश के मुकाबले भारत में iPhone की डिमांड काफी बढ़ी है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement