Monday, April 29, 2024
Advertisement

Jio करेगा एक और धमाका, सस्ते दाम में लॉन्च हो सकता है क्लाउड लैपटॉप, स्टोरेज की समस्या होगी खत्म

रिलायंस जियो अपने ग्राहकों के लिए जल्द ही एक नई सर्विस शुरू कर सकती है। जियो ग्राहकों के लिए क्लाउड लैपटॉप की सर्विस को ला सकती है। बताया जा रहा है कि कंपनी इसके लिए कई सारी लैपटॉप मेकिंग कंपनियों से बात कर रही है। अगर क्लाउड लैपटॉप लॉन्च होता है तो आप सस्ते लैपटॉप में भी हैवी टास्क वाले काम कर पाएंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: November 20, 2023 8:05 IST
Tech news, Reliance Jio, What Is Cloud Computing how cloud computer works- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो क्लाउड लैपटॉप से सस्ते लैपटॉप में भी बड़े बड़े काम आसानी से हो जाएंगे।

रिलायंस जियो टेलीकॉम सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी है। टेलीकॉम में धमाल मचाने के बाद कंपनी जल्द ही एक और धमाका कर सकती है। जियो अब पीसी और लैपटॉप सेगमेंट में कदम बढ़ाने की प्लानिंग कर रहा है। हाल ही कि कुछ रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि कंपनी आने वाले समय में क्लाउड लैपटॉप को लॉन्च कर सकती है। अगर जियो ऐसा करती है तो इससे महंगे लैपटॉप खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप जियो क्लाउड लैपटॉप को सिर्फ 15,000 रुपये में खरीद सकेंगे। 

फिलहाल अभी जियो की तरफ से क्लाउड लैपटॉप को लेकर ऑफिशियली कुछ भी नहीं कहा गया है। न ही इसकी कीमत का खुलासा किया गया है। लेकिन अभी तक अगर जियो के बैकग्राउंड को देखें तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि जियो लैपटॉप की कीमत बेहद कम होगी। ET की रिपोर्ट के मुताबिक जियो क्लाउड लैपटॉप के लिए कंपनी एचपी, लेनोवो और एसर जैसी लैपटॉप मेकिंग कंपनी से बातचीत कर रही है। 

महंगे लैपटॉप की नहीं होगी जरूरत

बताया जा रहा है कि अभी क्लाउड लैपटॉप के लिए ट्रायल चल रह रहा है। कंपनी जियो क्लाउड लैपटॉप की सर्विस को यूजर्स के लिए मंथली सब्सक्रिप्शन के तौर पर ला सकती है। जिसमें आप बेहद कम दाम में वर्चुअली एक हाई स्पेसिफिकेशन वाले लैपटॉप को इस्तेमाल कर पाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि क्लाउड लैपटॉप किस तरह से काम करेगा। 

इस तरह से काम करेगा क्लाउड लैपटॉप

अगर आप स्मार्टफोन में गेमिंग करते हैं तो आपने क्लाउड स्टोरेज का नाम जरूर सुना होगा। क्लाउड स्टोरेज की मदद से आप अपने सस्ते स्मार्टफोन में भी हाई ग्राफिक्स वाले गेम खेल सकते हैं। क्लाउड स्टोरेज में आपको कुछ स्टोरेज दे दी जाती है जिसमें आप गेम को डाउनलोड करते हैं। इससे फोन की स्टोरज खाली रहती है और आप आसानी से सस्ते फोन में भी हैवी गेमिंग का मजा ले पाते हैं। 

ठीक इसी तरह जियो का क्लाउड लैपटॉप काम कर सकता है। क्लाउड लैपटॉप की मदद से आप साधारण लैपटॉप में भी हैवी टॉस्क को आसानी से कर पाएंगे। आप अपने क्लाउड सर्विस की मदद से आसानी से वो सभी काम कर पाएंगे जो एक महंगा लैपटॉप करता है। आप अपने हैवी सॉफ्टवेयर को क्लाउड सर्विस में इंस्टाल कर पाएंगे जिनका इस्तेमाल आप अपने सस्ते लैपटॉप में कर सकते हैं। एक नॉर्मल लैपटॉप या फिर पीसी में आपको सभी सॉफ्टवेयर को अपने डिवाइस पर ही इंस्टाल करना होता है लेकिन क्लाउड लैपटॉप में ऐसा नहीं है। ऐसे लैपटॉप में सभी चीजें इंटरनेट बेस्ड होती है। 

यह भी पढ़ें- iPhone 14 यूजर्स के लिए गुड न्यूज, कंपनी एक और साल के लिए फ्री में देगी ये सर्विस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement