Friday, April 26, 2024
Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट की Salary Guidelines हुई लीक, जानें कर्मचारियों की क्या होती है सैलरी, कितना मिलता है बोनस

माइक्रोसॉफ्ट का नाम दुनिया की दिग्गज कंपनियों में गिना जाता है। कंपनी को लेकर एक बड़ा मामला सामने आया है। एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि कंपनी के कर्मचारियों की सैलरी गाइडलाइन्स ऑनलाइन लीक हो गई है। बताया जा रहा है कि लीक हुए डेटा का इस्तेमाल कंपनी में मैनेजर की पोस्टिंग के दौरान किया जाता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 18, 2023 14:48 IST
Microsoft, Microsoft Salary Guidelines, Salary Guidelines Leaked, Microsoft employees Salary- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इससे कुछ दिन पहले माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों का डेटा लीक होने का मामला सामने आया था।

माइक्रोसॉफ्ट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि कंपनी की सैलरी गाइडलाइन ऑनलाइन लीक हो गई है। एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि सैलरी से रिलेटेड जो डॉक्यूमेंट्स लीक हुए हैं उन्हें इस साल की शुरुआत में पब्लिश किया गया था। इन डॉक्यूमेंट्स का उपयोग मैनेजर्स की हाइरिंग के दौरान किया जाता है।  वेतन दिशानिर्देश कथित तौर पर ऑनलाइन लीक हो गए हैं। इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, "दिशानिर्देश इस साल की शुरुआत में प्रकाशित किए गए थे और प्रबंधकों को काम पर रखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है

इनसाइड की रिपोर्ट के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट में मैनेजर हाइरिंग से रिलेटेड कंपनी की सैलरी गाइडलाइन्स ऑनलाइन लीक हो गए हैं। ऑनलाइन लीक हुई गाइडलाइन में इस बारे में जानकारी दी गई थी कि नई नियुक्तियों में आने वालों लोगों को सैलरी की कितनी पेशकश की जाए। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उन गाइडलाइन्स को कितने स्तर पर लागू किया जाता है या फिर सिर्फ एक खास पोस्ट के लिए ही है। 

अलग अलग क्षेत्र के लिए अलग अलग सैलरी पैकेज

लीक हुई सैलरी गाइडलाइन्स से कई जरूरी बातों का भी खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी अलग अलग क्षेत्रों में रहने वाले कर्मचारियों को अलग अलग भुगतान करती है। यानी अगर दो अलग अलग क्षेत्र में रहने वाले लोग एक ही पोस्ट पर हैं तो यह जरूरी नहीं है कि उनकी सैलरी समान होगी। न्ययॉर्क और सैन फ्रांसिस्को के कर्मचारियों को उनके क्षेत्र के हिसाब से चेक दिया जाता है।

सबसे ऊंची रैंक को मिलती है इतनी सैलरी 

लीक हुई गाइडलाइन के मुताबिक ऐसा लगता है कि Level 70 सबसे बड़ी रैंक है जिसके लिए बेसिक सैलरी $231,700 से $361,500 तक की है। कथित तौर पर इस विशेष रैंक के नियुक्ति में बोनस $310,000 से $1.2 मिलियन के बीच होता है। माइक्रोसॉफ्ट में कोई भी कर्मचारी  अपनी रैंक को बताने के लिए अपने लेवल का इस्तेमाल करता है। यानी जितना बड़ा लेवल नंबर होगा रैंक उतनी बड़ी होगी। लेवल 63 और लेवल 65 के कर्मचारियों को सीनियर और प्रमुख कर्मचारी माना जाता है।  लीक हुई डिटेल्स के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के सबसे निचली रैंक वाले कर्मचारी का वेतन  $42,500 होता है। इस स्तर के कर्मचारियों को कंपनी हायरिंग बोनस या फिर स्टॉक अवार्ड नहीं देती।

यह भी पढ़ें- OnePlus Open मुंबई में कल होगा लॉन्च, बाजार में आने से पहले सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement