Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

दुनिया की आधे से ज्यादा आबादी सोशल मीडिया में है व्यस्त, जानें भारत के लोग कितना समय करते हैं बर्बाद?

इंटरनेट के इस्तेमाल ने सोशल मीडिया को जमकर बढ़ावा दिया है। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दुनिया की करीब आधे से ज्यादा आबादी इस समय सोशल मीडिया में एक्टिव है और हर व्यक्ति हर दिन औसतन 2 घंटे से ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 22, 2023 10:46 IST
Social Media, Social Media Users, Tech news, Instagram, Facebook, Twitter, Gadgets News,  upcoming m- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सोशल मीडिया में एक्टिव यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

इंटरनेट के तेजी से बढ़ते इस्तेमाल ने सोशल मीडिया का क्रेज काफी बढ़ा दिया है। हाल ही एक रिसर्च में दावा किया गया कि दुनिया की आधे से ज्यादा आबादी इस समय सोशल मीडिया में एक्टिव है। ज्यादातर लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, टिक-टॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि पिछले साल से तुलना की जाए तो इस साल 3.7 प्रतिशत लोगों की संख्या सोशल मीडिया पर बढ़ी है। 

बता दें कि Kepios की डिजिटल एडवाइजरी की तरफ से एक रिपोर्ट पेश की गई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि करीब 5.19 बिलियन यानी करीब 519 करोड़ यूजर्स इस समय सोशल मीडिया अकाउंट पर एक्टिव हैं। जानकार आपको हैरानी होगी कि यह संख्या दुनिया की करीब 64.5 प्रतिशत आबादी है। 

भारत में कितने लोग व्यस्त

सभी जगहों या फिर सभी क्षेत्रों में सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या अलग अलग है। सेंट्रल अफ्रीका और ईस्ट में 11 में से सिर्फ एक लोग ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। अगर भारत की बात की जाए तो यहां लगभग हर तीसरा व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है। 

सोशल मीडिया में सिर्फ यूजर्स की संख्या ही नहीं बढ़ी है बल्कि लोग यहां पर जमकर समय बिता रहे हैं। रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि लोग सोशल मीडिया में औसतन करीब 2 घंटे 26 मिनट का समय हर दिन बिताते हैं। वहीं ब्राजील के लोग 24 घंटे में से करीब 3 घंटा 49 मिनट सोशल मीडिया पर हर दिन एक्टिव रहते हैं। जापान के लोग हर दिन 1 घंटे से भी कम समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं। 

इन प्लेटफॉर्म में सबसे ज्यादा लोग एक्टिव

अप्रैल में आई रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया का चलन तेजी से बढ़ा है और हर दिन एक्टिव यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक करीब 150 मिलियन सोशल मीडिया यूजर्स सिर्फ 12 महीने में ही बढ़े हैं। ज्यादातर लोग सात तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, वी चैट, टिक-टॉक और टेलीग्राम पर एक्टिव रहते हैं। 

यह भी पढ़ें- वोडाफोन आइडिया ने शुरू की Vi One सर्विस, 4 नए प्लान्स में मिलेगी एक साथ कई सारी सुविधाएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement