Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

WhatsApp यूजर्स को मिलेगा नया फीचर, अब मोबाइल की जगह ई-मेल आईडी से कर सकेंगे लॉगिन

WhatsApp यूजर्स की सहूलियत के लिए नए-नए अपडेट्स फीचर्स लाता रहता है। अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक शानदार फीचर मिलने वाला है। कंपनी बहुत जल्द यूजर्स को वॉट्सऐप अकाउंट को Gmail ID से लॉगिन करने का ऑप्शन देने वाली है। वॉट्सऐप जब से आया है तब से इसमें सिर्फ मोबाइल नंबर से ही लॉगिन करने का ऑप्शन मिलता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 06, 2023 10:43 IST
Tech news, WhatsApp, whatsapp email address feature, how to verify email in whatsapp- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अब जीमेल आईडी से भी वॉट्सऐप होगा लॉगिन।

शायद ही कोई ऐसा दिन बीतता हो जब वॉट्सऐप के अपडेट और फीचर्स को लेकर कोई खबर न आती हो। अपने लाखों करोड़ों यूजर्स के लिए वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म को लगातार अपडेट करता रहता है और साथ ही नए नए फीचर्स लाता रहता है। अब कंपनी एंड्रायड और आईओएस यूजर्स के लिए एक नया फीचर लाने जा रही है। अभी तक वॉट्सऐप चलाने के लिए आपको मोबाइल नंबर की जररूत पड़ती थी लेकिन नए फीचर में आप अपने जीमेल आईडी से ही अकाउंट लॉगिन कर पाएंगे। 

यूजर्स की प्राइवेसी और डेटा की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप एक नया फीचर लाने जा रहा है। इसमें आप अपने जीमेल अकाउंट के जरिए वॉट्सऐप को एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि इसके लिए आपको अपने वॉट्सऐप को जीमेल अकाउंट से वेरिफाई करना होगा। यानी जब आप जीमेल से वॉट्सऐप का लॉगिन करेंगे तो आपको पहले जीमेल पर ओटीपी जाएगा उसके बाद ही आप एक्सेस कर पाएंगे। 

वाबेटाइंफो  ने दी बड़ी जानकारी

वॉट्सऐप के इस अपकमिंग फीचर की जानकारी कंपनी के अपडेट्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट वाबेटाइंफो ने दी है। फिलहाल अभी इस फीचर को कुछ बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। अकाउंट को जीमेल से लॉगिन करने का ऑप्शन यूजर्स को वॉट्सऐप सेटिंग के अंदर मिलेगा। अगर आप अभी इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर से बीटा वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि जीमेल लॉगिन ऑप्शन आने के बाद मोबाइल नंबर बेस्ड लॉगिन का ऑप्शन खत्म नहीं होगा। कंपनी अपने यूजर्स को वॉट्सऐप लॉगिन का एक दूसरा ऑप्शन दे रही है। जब से वॉट्सऐप आया है यूजर्स के पास सिर्फ मोबाइल नंबर से लॉगिन करने का एक मात्र ऑप्शन मौजूद है। 

यह भी पढ़ें- Google Bard और ChatGPT की लंका लगाएगा मस्क का Grok, यूजर्स को इसमें मिलेगा फनी रिप्लाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement