Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

चैट जीपीटी को जाइए भूल, जियो ला रहा 'भारत जीपीटी'

Reliance Jio जल्द ही AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में कदम रखने वाला है। जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने बताया है कि IIT बॉम्बे के साथ मिलकर Bharat GPT तैयार किया जा रहा है, जो ChatGPT की तरह ही काम करेगा। यही नहीं, कंपनी नए TV OS की भी तैयारी में है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh
Updated on: December 28, 2023 10:52 IST
Bharat GPT, Chat GPT, Reliance Jio- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE रिलायंस जियो ने ChatGPT को चुनौती देने की तैयारी कर ली है। जल्द ही, कंपनी नया AI टूल Bharat GPT लॉन्च करने वाली है।

ChatGPT की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए Google, Apple, Baidu जैसी कंपनियों ने अपने जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की घोषणा की है। भारतीय कंपनी Reliance Jio भी इस रेस में शामिल होते हुए Bharat GPT लाने की तैयारी में है। इसके अलावा कंपनी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Pragati OS के बाद अब टीवी के लिए भी ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएगी। रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इस बात की जानकारी दी है। इसके लिए रिलायंस जियो जल्द IIT बॉम्बे के साथ साझेदारी करने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक, आईआईटी बॉम्बे और रिलायंस जियो का यह जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल भारत जीपीटी के नाम से आ सकता है।

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी IIT बॉम्बे के एक वार्षिक समारोह में शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने भारत जीपीटी के बारे में जानकारी शेयर की और रिलायंस जियो के विजन 2.0 के बारे में भी बताया। रिलायंस जियो का यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल माइक्रोसॉफ्ट और OpenAI द्वारा बनाए गए ChatGPT को कड़ी टक्कर दे सकता है।

IIT बॉम्बे के साथ साझेदारी

IIT बॉम्बे के इस टेकफेस्ट में आकाश अंबानी ने बताया कि भारत में टेक्नोलॉजी को अगले लेवल पर ले जाने के लिए जबरदस्त ईको सिस्टम तैयार करने की जरूरत है। रिलायंस जियो इसके लिए Jio 2.0 विजन तैयार कर रही है। रिलायंस जियो का यह जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल भी ChatGPT की तरह काम करेगा। यह भी लार्ज लैंग्वेज मॉड्यूल पर काम करेगा। हालांकि, आकाश अंबानी ने इस टूल को लेकर फिलहाल ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की है। बता दें रिलांयस जियो ने IIT बॉम्बे के साथ साल 2014 में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और लार्ज लैंग्वेज मॉड्यूल को लेकर पार्टनरशिप की बात की थी।

Jio TV OS

Bharat GPT के अलावा कंपनी खुद के टेलीविजन ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी काम कर रही है। Android TV OS, Fire TV OS, WebOS की तरह ही जियो का यह टेलीविजन ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को टीवी कॉन्टेंट ब्राउजिंग का अलग एक्सपीरियंस प्रदान करेगा। फिलहाल रिलायंस जियो ने अपने Jio स्मार्टफोन के लिए Pragati OS तैयार किया है, जो गूगल के Android OS पर बेस्ड है।

यह भी पढ़ें- iQOO ने दो धांसू गेमिंग स्मार्टफोन किए लॉन्च, मिलेगा 16GB RAM

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement