Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

AC चलाने की कर रहे हैं तैयारी तो जान लें ये 5 सेटिंग, बिजली की खपत हो जाएगी कम

अगर आप गर्मियों के सीजन में एसी चलाने की तैयारी कर रहे हैं लेकिन इसके बिजली के बिल को लेकर टेंशन में है तो अब आपकी टेशन खत्म होने वाली है। हम आपको एसी की कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप एसी में लगने वाली बिजली खपत को बेहद कम कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 08, 2024 17:44 IST
Tips, AC Care, AC,  how to repair ac at home, AC tips, AC cooling mode, ac cooling tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एसी में कई ऐसी सेटिंग दी जाती हैं जिससे आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं।

How to Reduce AC Bill on Summer: गर्मी का मौसम आते ही एक बार फिर से बंद पड़े पंखे, कूलर और एसी को लोग ठीक करने लगे हैं। अभी कुछ दिन तक तो पंखे और कूलर से काम चल जाएगा लेकिन जब एक दो महीने बाद भीषण गर्मी पड़ेगी तो एयर कंडीशनर ही राहत दे सकता है। वैसे तो एसी की ठंडी हवा लेना बड़ा अच्छा लगता है लेकिन कई बार बिल बढ़ने की टेंशन की वजह से इसे लोग देर तक नहीं चलाते। हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें फॉलो किया जाए तो बिजली की खपत और बिल दोनों को कम किया जा सकता है। 

अगर आप भी इस गर्मी एक बार फिर से एसी चलाने जा रहे हैं और आपको बिजल बिल बढ़ने की टेंशन है तो आपको कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना जरूरी है। आप एसी की कुछ सेटिंग को बदल कर आप एसी की बिजली खपत को कम कर सकते हैं। इससे आपको बढ़े हुए बिजली का बिल कम करने में भी मदद मिलेगी। 

AC की बिजली खपत कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके

  1. अगर आप एयर कंडीशन के चलने के दौरान बिजली की खपत को कम करना चाहते हैं तो आपको समय समय पर इसके फिल्टर को साफ करते रहना चाहिए। कई बार फिल्टर में गंदगी जमा होने की वजह से एयर का फ्लो काफी कम हो जाता है और इससे एसी पर भी प्रेशर पड़ता जिससे बिजली की खपत अधिक होने लगती है। 
  2. कई लोग रात भर एसी को नॉर्मल मोड पर ही लगा कर सो जाते हैं। इससे एसी पूरी रात अधिक बिजली कंज्यूम करता है जिससे बिल तेजी से बढ़ता है। अगर आप एनर्जी की खपत कम चाहते हैं और बिल कम करना चाहते हैं तो आपको रात में स्लीप मोड का इस्तेमाल करना चाहिए। इस मोड में एनर्जी कंज्यूमिंग बहुत ही कम होती है। 
  3. रात के समय सोने से पहले आप एसी में टाइमर भी सेट कर सकते हैं। इससे एक बड़ा फायदा यह होगा कि अगर आप सो भी जाते हैं तो एसी अपने सेट टाइम के अनुसार बंद हो जाएगी। इस तरीके से भी आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। 
  4. अगर आप एसी में फैन को हाई स्पीड में चलाते हैं तो इससे बिजली की खपत कम हो जाती है। आप अगर एयर कंडीशनर के फैन की स्पीड को मीडियम या फिर लो पर रखते हैं तो इससे भी बिजली खपत को कम किया जा सकता है। 
  5. कई बार लोग रूम को जल्दी ठंडा करने के लिए इसे सीधे 17°C या फिर 16°C पर सेट कर देते हैं। इससे बिजली की खपत तेजी से बढ़ती है। आपको बता दें कि एक डिग्री तापमान कम करने पर करीब 6 प्रतिशत बिजली की खपत बढ़ जाती है। इसलिए अगर बिजली की खपत कम करना है तो एसी को 24°C या फिर 26°C पर ही चलाएं। 

यह भी पढ़ें- Instagram में आए 4 नए धमाकेदार फीचर्स, अब बदल सकेंगे चैट थीम, देखें पूरी लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement