Friday, May 03, 2024
Advertisement

TweetDeck हुआ डाउन! परेशान यूजर्स सोशल मीडिया पर पूछ रहे सवाल-बताओ क्या किया है ऐसा...

विश्व स्तर पर उपयोगकर्ता शिकायत कर रहे हैं कि मीडिया मैनेजमेंट टूल ऑटो-रीफ्रेश नहीं हो रहा है। जबकि कुछ ने दावा किया कि ट्वीटडेक पर उल्लेख, पसंद या अन्य जानकारी वाले कॉलम खाली छोड़ दिए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 03, 2023 17:00 IST
एलन मस्क(फाइल फोटो) - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA एलन मस्क(फाइल फोटो)

ट्विटर के स्वामित्व वाला ट्वीटडेक वास्तविक समय में एक साथ कई ट्वीट दिखाता है, जिससे उपयोगकर्ता कई खातों पर नज़र रख सकते हैं। ट्वीटडेक, एक ट्विटर क्लाइंट जिसका उपयोग कई प्रोफेशनल्स द्वारा एक साथ कई ट्विटर खातों पर नजर रखने के लिए किया जाता है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के हाल ही में लागू रीडिंग सीमा प्रतिबंध से प्रभावित हुआ प्रतीत होता है, जो एक उपयोगकर्ता द्वारा एक दिन में देखे जाने वाले ट्वीट्स की संख्या को सीमित करता है। विश्व स्तर पर उपयोगकर्ता शिकायत कर रहे हैं कि मीडिया मैनेजमेंट टूल ऑटो-रीफ्रेश नहीं हो रहा है। जबकि कुछ ने दावा किया कि ट्वीटडेक पर उल्लेख, पसंद या अन्य जानकारी वाले कॉलम खाली छोड़ दिए गए हैं। 

नेटिज़न्स की प्रतिक्रियाएं

“मैं 14 वर्षों से ट्वीटडेक का उपयोग कर रहा हूं। मुझे कभी भी अप्रासंगिक समयरेखा की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। यदि वेब इंटरफ़ेस ही एकमात्र विकल्प है तो मैं ट्विटर का उपयोग पूरी तरह से बंद कर दूंगा, ”एक उपयोगकर्ता ने सोमवार को शिकायत की।

“ऐसा लगता है जैसे ट्विटर ट्वीटडेक के साथ खिलवाड़ कर रहा है। यदि आप ट्वीटडेक पूर्वावलोकन सक्षम(enable Tweetdeck Preview) करते हैं, तो यह काम करता है। यदि आप नए ट्वीटडेक से बाहर निकलते हैं, तो यह अभी भी बेकार है, ”एक अन्य उपयोगकर्ता ने ट्वीट किया।

कई अकाउंट्स पर नज़र रखने में मिलती है मदद 
ट्वीटडेक वास्तविक समय में अपडेट होने वाली कई टाइमलाइन के साथ एक साथ कई ट्वीट दिखाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को कई खातों पर नज़र रखने में मदद मिलती है। यह नियमित ट्विटर ऐप्स की तुलना में ट्विटर के सर्वर पर अधिक मांग रखेगा। बताया गया है कि यह एक कारण हो सकता है कि ट्विटर ने ट्वीटडेक की कुछ कार्यक्षमताओं को सीमित कर दिया है।

अभी तक ट्विटर की नहीं आई कोई टिप्पणी
इस मुद्दे पर अभी तक न तो ट्विटर और न ही एलन मस्क ने कोई टिप्पणी की है। ट्वीटडेक का आधिकारिक ट्विटर पेज, जिसकी आखिरी पोस्ट लगभग एक साल पहले की है, तब से यह कहता है, "एक नया और बेहतर ट्वीटडेक...जल्द आ रहा है।"

ट्विटर ने डेली पढ़ जाने पोस्ट की लिमिट तय की
ट्विटर ने शनिवार को उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रतिदिन पढ़े जाने वाले पोस्ट की संख्या सीमित करने का निर्णय लिया। यह उपाय "अस्थायी समय" के लिए कहा गया है लेकिन कोई समयरेखा नहीं दी गई है। यह निर्णय माइक्रोब्लॉगिंग साइट द्वारा प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए लॉग इन करना अनिवार्य करने के ठीक बाद लिया गया है। फैसले की घोषणा करते हुए, ट्विटर बॉस एलोन मस्क ने ट्वीट किया, "डेटा स्क्रैपिंग और सिस्टम हेरफेर के चरम स्तर को संबोधित करने के लिए, हमने निम्नलिखित अस्थायी सीमाएँ लागू की हैं- सत्यापित खाते प्रति दिन 6000 पोस्ट पढ़ने तक सीमित हैं, प्रति दिन 600 पोस्ट तक असत्यापित खाते, नए असत्यापित खाते प्रतिदिन 300 तक।"

ट्विटर पर पढ़ने की सीमा क्यों?
एलोन मस्क ने कहा कि एआई मॉडल अपने एआई मॉडल को इस हद तक बनाने के लिए डेटा को स्क्रैप कर रहे थे कि इससे ट्विटर पर ट्रैफिक की समस्या पैदा हो रही थी। ट्विटर बॉस ने कहा, "कई सौ संगठन (शायद अधिक) ट्विटर डेटा को बेहद आक्रामक तरीके से स्क्रैप कर रहे थे, इस हद तक कि यह वास्तविक उपयोगकर्ता अनुभव को प्रभावित कर रहा था।" मस्क ने कहा, "एआई का काम करने वाली लगभग हर कंपनी, स्टार्टअप्स से लेकर पृथ्वी के कुछ सबसे बड़े निगमों तक, बड़ी मात्रा में डेटा स्क्रैप कर रही थी।"

इस बीच एलोन मस्क ने ट्वीट किया
जब से नई दर सीमा लागू की गई है, ट्विटर और मस्क दोनों को आलोचना का सामना करना पड़ा है। घोषणा के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में "अलविदा ट्विटर" एक ट्रेंडिंग टॉपिक था।अपने फैसले का बचाव करने और दर सीमा के बारे में लोगों की शिकायतों का जवाब देने के लिए, मस्क ने लोगों से अपने फोन से दूर जाने और इसके बजाय दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने के लिए कहा। उन्होंने रविवार को ट्वीट किया, "आप गहरी समाधि से जागे हैं, अपने दोस्तों और परिवार से मिलने के लिए फोन से दूर हो जाएं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement