Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

Twitter अब 'एक्स' पर मंडरा रहा दिवालिया होने का खतरा, जानें क्यों पाई-पाई को मोहताज हुए मस्क

2022 में ट्विटर का विज्ञापन रेवन्यू लगभग 4 बिलियन डॉलर था। इनसाइडर इंटेलिजेंस का अनुमान है कि इस साल यह घटकर 1.9 बिलियन डॉलर रह जाएगा। बड़े विज्ञापनदाताओं के खिलाफ मस्क की नाराजगी के बाद, एक्स कथित तौर पर बड़ी कंपनियों से विज्ञापन घाटे की भरपाई के लिए छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) को टैप करने का लक्ष्य बना रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 03, 2023 16:04 IST
Elon Musk - India TV Hindi
Image Source : AP एलन मस्क

अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क ने ट्विटर, जिसे अब एक्स कहा जाता है, को खरीदने के लिए लगभग 13 बिलियन डॉलर का लोन लिया था। इसके लिए सोशल मीडिया कंपनी को हर साल ब्याज भुगतान में लगभग 1.2 बिलियन डॉलर का भुगतान करना पड़ता है। अब बड़े विज्ञापनदाता इस प्लेटफॉर्म में मुंह मोड़ रहे हैं। इसके चलते कंपनी के राजस्व में बड़ी गिरावट आई हे। 

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बड़े विज्ञापनदाताओं ने प्लेटफॉर्म छोड़ दिया। इसलिए एक्स अपने लोन पर ब्याज का भुगतान नहीं कर सकता या कर्मचारियों को भुगतान नहीं कर सकता। ऐसी स्थिति लंबे समय तक रही तो यह वास्तव में दिवालिया हो सकता है। लेकिन, यह एक एपेक्स हालात होगा जिससे मस्क निश्चित रूप से बचना चाहेंगे।

डिज्नी और एप्पल ने रोका विज्ञापन देना 

मस्क ने जिस ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था, उसके लिए दिवालिया होना असंभव लग सकता है, लेकिन यह संभव है। ऐसा इसलिए कि डिज्नी और एप्पल अब एक्स पर विज्ञापन नहीं दे रहे हैं। खुदरा दिग्गज वॉलमार्ट ने पुष्टि की है कि वह एक्स पर विज्ञापन नहीं दे रहा है। रिपोर्ट में वॉलमार्ट के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि हम एक्स पर विज्ञापन नहीं कर रहे हैं, क्योंकि हमने अपने ग्राहकों तक बेहतर पहुंच के लिए अन्य प्लेटफॉर्म ढूंढ लिए हैं।

वॉलमार्ट ने इसलिए रोका विज्ञापन देना

पिछले महीने मस्क द्वारा यहूदी विरोधी पोस्ट का समर्थन करने के बाद वॉलमार्ट के जाने से एक्स छोड़ने वाली कंपनियों की सूची में इजाफा हुआ। एप्पल, डिज्नी, आईबीएम, कॉमकास्ट और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी उन कंपनियों में से हैं जो अब एक्स पर विज्ञापन नहीं दे रही हैं। पिछले साल, एक्स का लगभग 90 प्रतिशत राजस्व विज्ञापन से आया था। मस्क ने चेतावनी दी है कि बड़े विज्ञापनदाताओं का नुकसान एक्स के अंत का कारण बनेगा। यदि कंपनी विफल हो जाती है, तो यह विज्ञापनदाताओं के बहिष्कार के कारण विफल हो जाएगी और यही कंपनी को दिवालिया बना देगी।

विज्ञापन रेवन्यू लगभग 4 बिलियन डॉलर था।

2022 में ट्विटर का विज्ञापन रेवन्यू लगभग 4 बिलियन डॉलर था। इनसाइडर इंटेलिजेंस का अनुमान है कि इस साल यह घटकर 1.9 बिलियन डॉलर रह जाएगा। बड़े विज्ञापनदाताओं के खिलाफ मस्क की नाराजगी के बाद, एक्स कथित तौर पर बड़ी कंपनियों से विज्ञापन घाटे की भरपाई के लिए छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) को टैप करने का लक्ष्य बना रहा है। द फाइनेंशियल टाइम्स की एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मस्क द्वारा यहूदी विरोधी सामग्री का समर्थन करके बड़े ब्रांडों को नाराज करने के बाद एक्स अब राजस्व बढ़ाने के लिए एसएमबी की ओर रुख करेगा। कंपनी के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, "छोटे और मध्यम व्यवसाय एक बहुत ही महत्वपूर्ण इंजन हैं, जिसे हमने निश्चित रूप से लंबे समय तक कम महत्व दिया है।" कंपनी ने कहा कि यह हमेशा योजना का हिस्सा था, अब हम इसके साथ और भी आगे बढ़ेंगे।

इनपुट: आईएएनएस 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement