Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Jio का यह छोटू डिवाइस बिना तार के देगा 1Gb तक की इंटरनेट स्पीड, भूल जाएंगे ब्रॉडबैंड कनेक्शन, जानें कीमत

रिलायंस Jio AirFiber को बहुत जल्द यूजर्स के लिए लॉन्च कर सकती है। रिलायंस ने इसके बारे में पिछले साल अपनी एनुअल जनरल मीटिंग AGM 2022 में दी थी। जियो एयर फाइबर ब्रॉडबैंड की दुनिया में क्रांति ला सकता है क्योंकि इसमें बिना तार के यूजर्स को रॉकेट की तरह तेज इंटरनेट स्पीड मिलने वाली है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 30, 2023 11:05 IST
jio air fiber, jio air fiber plans, jio air fiber plans delhi, jio air fiber price, jio air fiber 5g- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो जियो के इस डिवाइस से रॉकेट की स्पीड जैसी तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

Reliance Jio Air Fiber 5g in India: आज पूरी दुनिया इंटरनेट पर डिपेंड है। अगर कुछ मिनट के लिए भी दुनिया से इंटरनेट का कनेक्शन कट कर दिया जाएग तो विश्व भर में भूचाल आ सकता है। आज शॉपिंग, ट्रेवलिंग, बैंकिंग, डिजिटल वर्ल्ड समेत हर जगह इंटरनेट का इस्तेमाल हो रहा है। इंटरनेट के लिए अब मोबाइल के साथ साथ ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी तेजी से बढ़े हैं। टेलीकॉम कंपनियां अब अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन को बेहतर करने में जुटी है। भारत की नंबर एक कंपनी रिलायंस जियो यूजर्स को ब्रॉडबैंड की एक खास सुविधा देने जा रही है। अभी तक ब्रॉडबैंड में केबल का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब जियो (Reliance Jio) एक ऐसा डिवाइस लेकर आ रही है जिसमें आपको बिना बिना किसी तार के हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलने वाली है।

रिलायंस जियो के जिस डिवाइस की हम बात कर रहे हैं वह Jio AirFiber है। कंपनी जियो एयर फाइबर को बहुत जल्द यूजर्स के लिए लॉन्च कर सकती है। रिलायंस ने इसके बारे में पिछले साल अपनी एनुअल जनरल मीटिंग AGM 2022 में दी थी। जियो एयर फाइबर ब्रॉडबैंड की दुनिया में क्रांति ला सकता है क्योंकि इसमें बिना तार के यूजर्स को रॉकेट की तरह तेज इंटरनेट स्पीड मिलने वाली है। 

यूजर्स को मिलेगी धमाकेदार स्पीड

इसके नाम से ही समझा जा सकता है कि इसमें एयर के थ्रू इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। यानी Jio AirFiber एक वाईफाई डिवाइस होगा। रिलायंस जियो एयर फाइरब को दो वेरिएंट में लॉन्च कर सकती है। एक वेरिएंट पोर्टेबल वाई-फाई राउटर होगा जबकि दूसरा नॉन पोर्टेबल वर्जन होगा। आप जियो एयर फाइबर में सिर्फ एक बटन को क्लिक करके 1GB तक की तगड़ी इंटरनेट स्पीड पा सकेंगे।

Jio AirFber की कीमत 

फिलहाल अभी तक रिलायंस की तरफ से जियो एयर फाइबर की कीमत और वेरिएंट की कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है। लीक्स की मानें तो इसको कंपनी 5 हजार रुपये से लेकर 6 हजार रुपये के बीच में लॉन्च कर सकती है। वहीं अगर इसकी उपलब्धता के बारे में बात की जाए तो यह WiFi डिवाइस इस साल के अंत तक बाजार में नजर आ सकता है। हो सकता है कि रिलायंस दीवाली से पहले इसे लॉन्च कर दे। 

ब्रॉडबैंड से कई गुना तेज होगी स्पीड

अभी इस ब्रॉडबैंड के लिए वायर कनेक्शन लगवाते हैं और फिर घर में हॉटस्पॉट से इंटरनेट चलाते हैं ठीक इसी तरह आप जियो एयर फाइबर से इंटरनेट चला पाएंगे बस इसमें किसी भी तरह का वायर कनेक्शन नहीं होगा। कंपनी का कहना है कि यह जियो एयर फाइबर वॉयर ब्रॉडबैंड की तुलना में कई गुना तेज इंटरनेट स्पीड देगा। हालांकि आपको कितनी इंटरनेट स्पीड मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके क्षेत्र में इंटरनेट की सिग्नल स्ट्रेंथ क्या है। आप जियो एयर फाइबर की मदद से 8K रेजोल्यूशन तक के वीडियो प्ले कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Jio का पैसा बचाव प्लान, 11 महीने तक मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा, दोबारा नहीं मिलेगा ऐसा मौका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement