Monday, April 29, 2024
Advertisement

WhatsApp की ये 3 ट्रिक्स हैं बेहद काम की, डिलीट मैसेज भी होंगे शो, साथ में डेटा की भी होगी बचत

Whatsapp का इस्तेमाल आजकल हर कोई करता है। लोगों से कनेक्ट रहने का यह एक सबसे सरल साधन बन चुका है। वैसे तो वॉट्सऐप में कई शानदार फीचर्स मिलते हैं लेकिन आज हम आपको 3 सबसे धमाकेदार फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें से एक ऐसा फीचर भी है जिससे आप डिलीट हुए मैसेज को भी पढ़ सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 08, 2024 14:48 IST
whatsapp tips and tricks, whatsapp tricks, whatsapp secret tricks, secret whatsapp tricks, new whats- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप अपने यूजर्स को कई तरह के यूजफुल फीचर्स देता है।

आज से समय में वॉट्सऐप एक सबसे ज्यादा पॉपुलर ऐप बन चुका है। लगभग सभी स्मार्टफोन में यह आपको मिल जाएगा। दुनियाभर में करीब 200 करोड़ से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप चैटिंग के साथ साथ वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग की भी सुविधा देता है। यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी नए नए फीचर्स लाती रहती है। वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स को इतने सारे फीचर्स दे रखें हैं जिनमें से बहुत के बारे में तो लोगों को नॉलेज ही नहीं है। 

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप लगातार अपने प्लेटफॉर्म को अपग्रेड करता रहता है। हाल ही कंपनी ने यूजर्स को वाइस नोट में व्यू वन्स का फीचर दिया था। चैटिंग और कॉलिंग जैसे फीचर्स तो सभी इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन इसमें कई ऐसे फीचर्स भी हैं जो लोग नहीं जानते। आज हम आपको वॉट्सऐप के 3 धमाकेदार ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम आ सकती हैं। 

खर्च होगा कम इंटरनेट डाटा

वीडियो कॉल्स या फिर वॉइस कॉल्स के दौरान डेटा की खपत ज्यादा होती है। कई बार तो हमारी बात भी पूरी नहीं हो पाती और मोबाइल डेटा खत्म हो जाता है। अगर आप भी वॉट्सऐप कॉल के दौरान बार बार डेटा खत्म होने की परेशानी फेस कर रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। बस आपको एक सेटिंग में बदलाव करना पड़ेगा और फिर डेटा खत्म होने की टेंशन दूर हो जाएगी। डेटा बचाने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग के ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद डाटा और स्टोरेज के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर आपको जूय लैस डाटा इन कॉल्स ऑप्शन को इनेबल यानी ऑन करना होगा। अब वीडियो कॉल्स या फिर वॉइस कॉल्स के दौरान डेटा की खपत कम होगी। 

फेवरेट चैट को कर सकते हैं स्टार

कई बार ऐसा होता ही कि हमें कुछ चैट को तलाशन पड़ जाता है। लेकिन इतने सारे मैसेज में सर्च करना आसान नहीं होता ऐसे में चैट स्टार फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप अपनी फेवरेट चैट को स्टार मार्क कर सकते हैं। अगर आप किसी चैट को स्टार मार्क करते हैं तो यह चैट बॉक्स में ऊपर की तरफ दिखाई देगी। अगर आप किसी मैसेज को स्टार मार्क करना चाहते हैं तो आप उस पर लॉन्ग प्रेस करके रखें इसके बाद इसमें स्टार का ऑप्शन आ जाएगा। 

डिलीट हुए मैसेज को रीड करने का तरीका

वॉट्सऐप में कई बार लोग मैसेज करके डिलीट कर देते हैं। अगर आपके सामने फोन रखा है और आपने देख लिया कि क्या मैसेज है तो कोई दिक्कत नहीं लेकिन, अगर आपको बाद में पता चला कि किसी ने मैसेज किया लेकिन उसे डिलीट कर दिया गया तो टेंशन हो जाती है। ऐसे में हमारा मन यही सोचता रहता है कि आखिर ऐसा क्या मैसेज था जो डिलीट करना पड़ा। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है आप चुटकियों में डिलीट मैसेज को पढ़ सकते हैं। 

डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ने के लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना है। अब आपको नोटिफिकेशन हिस्ट्री में जाना होगा। इसे ऑन कर दीजीए और इसमें उन ऐप्स की परमीशन भी दे दीजिए जिनके नोटिफिकेशन को आप पढ़ना चाहते हैं। अगर आपने वाट्सऐप नोटिफिकेशन को ऑन करके रखा है तो डिलीट किए गए मैसेज भी यहां पर दिखाई देंगे। 

यह भी पढ़ें- Dhoni-Kohli का फिटनेस बैंड आपने देखा? इसके फीचर्स उड़ा देंगे आपके होश, कीमत भी चौंकाने वाली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement