Thursday, April 25, 2024
Advertisement

WhatsApp में मस्ती मजाक करना पड़ सकता है भारी, अप्रैल में बंद किए गए 74 लाख अकाउंट

भारत में अप्रैल के महीने में लाखों की संख्या में वाट्सएप अकाउंट बंद कर दिए गए हैं। जानकारी के अनुसार नए आईटी नियमों के चलते ऐसा कदम उठाया गया है। देश में अप्रैल के महीने में वाट्सएप के खिलाफ हजारों शिकायतें भी मिली थीं।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: June 02, 2023 7:52 IST
WhatsApp, WhatsApp account ban, WhatsApp fake account, WhatsApp Spam- India TV Hindi
Image Source : फाइल पोटो सरकार और मेटा एसे अकाउंट पर नजर बनाए रखे हैं जिनमें नियमों के विरुद्ध एक्टिविटी होती है।

WhatsApp Latest News: वाट्सएप को मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इस प्लेटफॉर्म पर करोड़ों यूजर्स हैं। मेटा के साथ साथ सरकार भी ऐसे अकाउंट पर नजर रखती है जिससे किसी प्रकार की संदेहजनक एक्टीविटी होती है। इस बीच मेटा-स्वामित्व वाले वाट्सएप ने अप्रैल के महीने में भारत में 74 लाख से अधिक बैड अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि नए आईटी नियम 2021 के तहत ये कार्रवाई की गई है।

वाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा, 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच, 74,52,500 वाट्सएप खातों को बैन किया गया और इनमें से 2,469,700 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। आपको बता दें कि इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन (50 करोड़) यूजर्स हैं, देश में अप्रैल में रिकॉर्ड 4,377 शिकायतें प्राप्त की, और 234 पर कार्रवाई की।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, यूजर के लिए सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों का विवरण और वाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए वाट्सएप की अपनी कार्रवाइयां भी शामिल हैं। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच शिकायत अपील समिति से प्राप्त आदेश 2 थे जिस पर कार्रवाई हुई।

लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में शिकायत अपील समिति (जीएसी) की शुरूआत की थी, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के बारे में चिंताओं पर ध्यान देगी।

यह भी पढ़ें- Realme 11 Pro सीरीज भारत में 8 जून को होगी लॉन्च, 200MP कैमरा मचाएगा तहलका

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement