Friday, February 23, 2024
Advertisement

WhatsApp का भारत में बड़ा एक्शन, एक झटके में बंद कर दिए 75 लाख से ज्यादा अकाउंट्स

WhatsApp का इस्तेमाल इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। कंपनी समय समय पर नए नए फीचर्स लाती रहती है। वॉट्सऐप ऐसे अकाउंट्स पर भी नजर रखती है जो गाइडलाइन्स के विरुद्ध काम करते हैं। वॉट्सऐप की तरफ से नई रिपोर्ट पेश की गई है जिसके मुताबिक कंपनी ने अक्टूबर में 75 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन किए हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: December 04, 2023 10:12 IST
Whatsapp grievances report, whatsapp, whatsapp account ban, whatsapp account banned- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप ने भारत में बंद किए लाखों अकाउंट्स।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp आज के समय में लगभग वह सभी लोग इस्तेमाल करते हैं जिनके हाथ में स्मार्टफोन है। अधिकांश लोग ही इसके जरिए एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं। दुनियाभर में करीब 2 बिलियन से अधिक लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। जहां समय समय में कंपनी अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए नए नए फीचर्स लाती रहती हैं वहीं वह समय समय पर कड़े एक्शन भी लेती है। हाल में कंपनी ने भारत में कई लाख अकाउंट के अगेंस्ट एक कड़ा एक्शन लिया है। वॉट्सऐप ने भारत में करीब 75,48,000 अकाउंट्स को बैन कर दिया है। 

रिपोर्ट के मुताबिक मेटा के स्वामित्व वाले इस पॉपुलर ऐप ने लाखो अकाउंट्स बैन करने का यह कदम नए आईटी कानून के तहत उठाया है। मेटा की तरफ से बताया गया कि 1 अक्टूबर ले लेकर 31 अक्टूबर के बीच भारत में करीब 75 लाख 48 हजार वॉट्सऐप को बैन किया गया। 

आपको बता दें कि वॉट्सऐप कड़ाई से ऐसे अकाउंट्स पर नजर बनाए रखता है जो नियमों के विरुद्ध प्लेटफॉर्म पर काम करते हैं। कंपनी ने बताया कि उसे अक्टूबर 2023 में करीब 9,063 शिकायतें मिली हैं। अब वॉट्सऐप ने प्राइवेसी और पॉलिसी उल्लंघन को लेकर लाखों अकाउंट्स पर कड़ा एक्शन लिया है। 

सितंबर में बैन हुए थे 71 लाख से ज्यादा अकाउंट्स

बता दें कि इससे पहले सितंबर महीने में भी वॉट्सऐप की तरफ से पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले अकाउंट को लेकर कई प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं। कंपनी ने सितंबर महीने में करीब 71.1 लाख अकाउंट्स को बैन किया था। वॉट्सऐप इस समय यूजर्स की एक्टिविटी पर कड़ाई से नजर रख रहा है। 

आपको बता दें कि 2021 में नए आईटी नियम आने के बाद अब वॉट्सऐप हर महीने नियमों का उल्लंघन करने वाले अकाउंट्स को बैन करता है और साथ ही हर महीने शिकायत अपील की रिपोर्ट भी जारी करता है। वॉट्सऐप में जिन अकाउंट्स को लेकर ज्यादा शिकायते शामिल होती हैं उनमें स्पैम, न्यूडिटी आदि के मामले अधिकांश होते हैं। 

यह भी पढ़ें- Uorfi Javed की तरह कहीं आपका भी Instagram सस्पेंड न हो जाए, कभी न करें ये गलती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement