Monday, April 29, 2024
Advertisement

Whatsapp Channel फीचर हुआ लॉन्च, अब यूजर्स क्रिएट कर पाएंगे पर्सनल चैनल, जानें इसके बारे में

WhatsApp का यह फिचर फिलहाल अभी भारत में नहीं लॉन्च हुआ है लेकिन कंपनी की तरफ से बताया गया है कि बहुत जल्द दूसरे देशों में इसे लॉन्च किया जाएगा। वॉट्सएप एक डायरेक्टरी भी तैयार कर रहा है ताकि यूजर्स अपने पसंदीदा चैनल्स को आसानी से फॉलो कर सके।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 09, 2023 8:32 IST
whatsapp launched channel, what is whatsapp channels, व्हाट्सएप चैनल, वॉट्सएप चैनल फीचर, whatsapp - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सएप के इस फीचर से एडमिन तय कर सकेगा कि उसे कौन लोग फॉलो करें।

Whatsapp launched channel: मैसेजिंग ऐप WhatsApp की तरफ से एक नया फीचर लॉन्च किया गया है। कंपनी ने नए फीचर को चैनल नाम दिया है। वॉट्सऐप का चैनल फीचर ठीक उसी तरह काम करेगा जैसे टेलीग्राम का चैनल फीचर काम करता है। WhatsApp में चैनल फीचर एक ब्रॉडकास्ट फीचर होगा। इसकी मदद से यूजर्स या फिर बड़े बड़े ऑर्गनाइजेंस लोगों तक यानी अपने फॉलोअर्स तक सूचनाएं पहुंचा सकेंगे। 

 

कंपनी ने कहा कि फिलहाल यह फीचर कोलंबिया और सिंगापुर में लॉन्च किया जा रहा है लेकिन बहुत जल्द यह भारतीय यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा। वॉट्सएप के मुताबिक आप चैनल फीचर के माध्यम से इंपॉर्टेंट अपडेट को बेहद सरल तरीके से पा सकते हैं। इसमें फॉलो करने का भी ऑप्शन मौजूद रहेगा। 

वन वे कम्युनिकेशन होगा 

वॉट्सएप ने चैनल फीचर की जानकारी देते हुए कहा कि यह एक ऐसा फीचर है जिसमें वन वे कम्युनिकेशन होगा। इसकी मदद से एडमिन क्विकली टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टीकर और पोल को अपने फॉलोअर्स तक सेंड कर पाएगा। इतना ही नहीं अब वॉटस्एप यूजर्स मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर अपने पसंदीदा चैनल को सर्च कर पाएंगे।

एडमिन की जानकारी रहेगी हाइड 

वॉट्सएप ने बताया कि वह इस फीचर को दुनिया की सबसे सेफ प्राइवेट ब्रॉडकॉस्ट सर्विस बनाना चाहते हैं। चैनल पर एडमिन और फॉलोअर्स दो की जानकारी पूरी तरह से सेफ रहेगी। एडमिन का फोन नंबर और उसकी प्रोफाइल को उसके फॉलोअर्स भी देख नहीं सकते। वॉट्सएप ने कहा कि वह किसी भी चैनल की हिस्ट्री को अपने सर्वर पर सिर्फ 30 दिनों तक ही रखेगा। इतना ही नहीं वॉट्सएप के मुताबिक कोई भी व्यक्ति चैनल बना सकता है और यह एडमिन तय करेगा कि कौन उसे फॉलो करे। 

यह भी पढ़ें- जियो ने लॉन्च किया Jio Tag, कीमत सिर्फ 749 रुपये, अब महंगे Apple Tag की होगी छुट्टी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement