Sunday, May 05, 2024
Advertisement

WhatsApp में आया नया सिक्योरिटी फीचर, बिना आपका चेहरा दिखाए कोई नहीं पढ़ पाएगा मैसेज

WhatsApp के लिए नया सिक्योरिटी फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर के जरिए बिना आपका चेहरा दिखाए कोई भी आपके निजी वाट्सऐप मैसेज नहीं पढ़ पाएंगे।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 25, 2024 22:40 IST
WhatsApp, WhatsApp Feature- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp के लिए नया सिक्योरिटी फीचर जारी हुआ है।

WhatsApp के लिए नया प्राइवेसी फीचर रोल आउट हुआ है। इस फीचर के जारी होने के बाद यूजर्स वाट्सऐप को चेहरा दिखाकर अनलॉक कर पाएंगे। वाट्सऐप के इस फेस अनलॉक फीचर को Android यूजर्स के लिए जारी किया गया है। लंबे समय से वाट्सऐप के इस फीचर की डिमांड यूजर्स कर रहे थे। फिलहाल ऐप को अनलॉक करने के लिए पिन या पासवर्ड की जरूरत होती है। नए फीचर के आने के बाद ऐप में फेस अनलॉक फीचर सपोर्ट करेगा यानी यूजर्स अपना चेहरा दिखाकर ऐप को अनलॉक कर पाएंगे।

बिना चेहरा दिखाए ऐप रहेगा लॉक

9To5Google की रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सऐप के लिए यह नया सिक्योरिटी फीचर Google Pixel 8 और Pixel 8 Pro स्मार्टफोन में फिलहाल आया है। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले ऐप के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इस नए बायोमैट्रिक फेस अनलॉक फीचर को ऑन करना होगा। पिक्सल 8 सीरीज में यह फीचर लेटेस्ट एंड्रॉइड वर्जन 2.24.8.85 के साथ जारी किया गया है।

ऐप अपडेट करने के बाद यूजर्स को फोन की स्क्रीन में नीचे की तरफ एक फेस अनलॉक शीट दिखाई देगा और फ्रंट यानी सेल्फी कैमरा के चारों और एक रिंग दिखेगा, जो यूजर के फेस को रीड करेगा। इसका मतलब साफ है कि बिना आपके चेहरे के कोई भी आपका वाट्सऐप मैसेज नहीं पढ़ पाएगा। हालांकि, इस फीचर के आने के बाद भी यूजर्स चेट लॉक और अनलॉक करने के लिए पिन सेट कर पाएंगे। अगर, किसी कारणवश फेस अनलॉक फीचर काम नहीं करेगा, तो यूजर्स पिन दर्ज करके ऐप को अनलॉक कर पाएंगे।

मशीन लर्निंग पर करता है काम

गूगल ने वाट्सऐप ही नहीं, कई और बैंकिंग और पेमेंट ऐप्स के लिए फेस अनलॉक फीचर जारी कर चुका है। गूगल Pixel 8 सीरीज में एडवांस Google Tensor G3 प्रोसेसर दिया गया है, जो मशिन लर्निंग एल्गोरिदम पर काम करता है। गूगल पिक्सल डिवाइस में इस्तेमाल होने वाले इस चिप के साथ Titan M2 सिक्योरिटी चिप भी दिया गया है, जो कॉन्टैक्टलेस NFC पेमेंट को Google Pay के जरिए ऑथोराइज्ड करता है। वाट्सऐप का यह फीचर भी स्मार्टफोन में मौजूद मशीन लर्निंग एल्गोरिदम पर काम करेगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement