Friday, May 03, 2024
Advertisement

WhatsApp में आया कमाल का AI फीचर, आप जैसी कहेंगे वैसी बना देगा फोटो

WhatsApp यूजर्स के लिए जल्द ही AI बेस्ड कई फीचर्स मिलने वाले हैं। मार्क जुकरबर्ग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए Meta AI के नए फीचर्स मिलने वाले हैं, जिनमें यूजर्स टेक्स्ट के जरिए AI जेनरेटेड फोटोज और वीडियो क्रिएट कर पाएंगे।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 22, 2024 10:37 IST
WhatsApp AI Image Generator- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp AI Image Generator

WhatsApp के लिए पिछले सप्ताह AI फीचर जारी किया गया है। कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट से इसकी जानकारी शेयर की है। वाट्सऐप यूजर्स इन AI फीचर्स का इस्तेमाल करके अपने पसंद की तस्वीर क्रिएट कर पाएंगे और अपने चाहने वालों को भेज पाएंगे। वाट्सऐप का यह AI फीचर Meta AI के LAMA 3 लैंग्वेज मॉडल पर काम करेगा। मार्क जुकरबर्ग की कंपनी का दावा है कि यह अब तक का सबसे ज्यादा पावरफुल AI मॉडल है। इस एआई मॉडल का इस्तेमाल मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स वाट्सऐप और इंस्टाग्राम के लिए किया जाएगा।

वाट्सऐप के लिए लाए गए इस जबरदस्त AI मॉडल की मदद से यूजर्स रियल टाइम में टेक्स्ट से इमेज क्रिएट कर सकेंगे। मेटा ने अपने ब्लॉग के जरिए बताया कि यूजर्स इस फीचर की मदद से तेजी से इमेज जेनरेट कर पाएंगे। इस फीचर को फिलहाल केवल अमेरिकी यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। जल्द ही इसे अन्य रीजन के यूजर्स के लिए भी जारी किया जा सकता है।

कैसे काम करेगा यह फीचर

मेटा ने बताया कि इस LAMA 3 मॉडल की वजह से जैसे ही यूजर अपने वाट्सऐप चैट में टाइप करना शुरू करेंगे यह फीचर टाइप किए गए शब्दों के आधार पर इमेज क्रिएट करेगा। मेटा AI पर बेस्ड यह फीचर इतना पावरफुल है कि जैसे ही आप शब्द में बदलाव करेंगे, दिखने वाला इमेज भी बदल जाएगा। कंपनी ने कंफर्म किया है कि Meta AI का यह फीचर हाई रेजलूशन की तस्वीर क्रिएट कर सकता है।

WhatsApp के लिए आया यह Meta AI फीचर फिलहाल केवल बीटा यूजर्स के लिए ही लाया गया है। इसके अलावा कंपनी कई और AI बेस्ड फीचर पर काम कर रहा है। कंपनी ने फोटो के साथ-साथ वीडियो जेनरेशन फीचर को भी अपडेट के साथ जोड़ा है। इसके अलावा सर्च फीचर में भी AI का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसकी मदद से यूजर्स वाट्सऐप में AI इनेबल्ड सर्च कर पाएंगे।

Meta AI का यह फीचर आने वाले समय में ऑस्ट्रेलया, कनाडा, घाना, जमैका, मलवई, न्यूजीलैंड, नाइजीरिया, पाकिस्तान, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, यूगांडा, जाम्बिया और जिम्बाबे समेत कई और देशों में रोल आउट किया जाएगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement