Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मार्क जुकरबर्ग को बड़ा झटका, इस देश में WhatsApp और Threads हुए बैन

Mark Zuckerberg के सोशल मीडिया ऐप्स WhatsApp और Threads पर बड़ी कार्रवाई करते हुए Apple App Store से हटा दिया गया है। Meta के इन दोनों सोशल मीडिया ऐप्स को इस देश ने बैन कर दिया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 19, 2024 16:05 IST
Whatsapp banned, Threads banned- India TV Hindi
Image Source : FILE Mark Zuckerberg के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp और Instagram पर बड़ी कार्रवाई की गई।

Mark Zuckerberg के सोशल मीडिया ऐप्स WhatsApp  और Threads को Apple ने अपने App Store से हटा दिया है। Meta के इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चीन में बड़ी कार्रवाई की गई है। चीनी सरकार ने मार्क जुकरबर्ग के इन दोनों ऐप्स को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताया है। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल से इन दोनों ऐप्स को अपने ऐप स्टोर से हटाने के लिए निर्देश जारी किया गया था, जिसके बाद एप्पल ने इन दोनों ऐप्स को चीन में ऐप स्टोर से हटा दिया है। हालांकि, Meta के अन्य ऐप्स Facebook, Instagram और Messanger पर सरकार ने प्रतिबंध हीं लगाया है। ये तीनों ऐप्स फिलहाल एप्पल ऐप स्टोर से नहीं हटाए गए हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से लगा प्रतिबंध

पिछले दिनों पाकिस्तान सरकार ने एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर भी सुरक्षा कारणों से बैन लगा दिया है। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सरकार ने Meta के इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय सुरक्षा में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया है। Meta के इन दोनों ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने पर Apple ने कहा है कि चीन के साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने इन्हें हटाने के लिए आदेश जारी किया है। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि WhatsApp और Threads किस तरह से चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन रहे थे। वाट्सऐप दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है।

Apple ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि हम जिस देश में काम करते हैं, वहां के नियमों का पालन करना पड़ता है। भले ही हम किसी बात से असहमत ही क्यों न हों। हालांकि, मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा की तरफ से इस मामले में कोई टिप्पणी जारी नहीं की गई है। साथ ही, चीनी सरकार ने भी नहीं बताया है कि ये दोनों ऐप्स किस तरह से राष्ट्रीय सुरक्षा में बाधा पहुंचा रहे थे।

अन्य देशों में बैन नहीं हैं ये ऐप्स

एप्पल ने बताया कि मेटा के ये दोनों ऐप्स चीन के अलावा अन्य देशों में ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेंगे। वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चीन में लागू हुए नए नियमों की वजह से इन दोनों ऐप्स पर कार्रवाई की गई है। चीनी एडमिनिस्ट्रेशन ने सभी ऐप्स को 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करने के लिए डेडलाइन दी थी। जिन ऐप्स ने चीनी सरकार के पास रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उन पर कार्रवाई की जा रही है।

ऐसा पहली बार नहीं है कि चीनी सरकार ने किसी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले चीन में ChatGPT जैसे जेनरेटिव AI फीचर वाले कई ऐप्स पर प्रतिबंध लग चुका है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement