Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

WhatsApp जून से बंद करने जा रहा है ये जरूरी सर्विस, हर महीने देने पड़ेंगे 130 रुपये

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक बड़ा झटका लग सकता है। कंपनी जून से एक बड़ी फ्री सर्विस को बंद करने जा रहा है जिसका करोड़ों यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। अब आपको इस सर्विस को लेने के लिए मंथली फीस देने पड़ेगी।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: January 11, 2024 16:17 IST
WhatsApp, WhatsApp Feature, WhatsApp Upcoming Feature- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप करोड़ों यूजर्स को देगा बड़ा झटका।

WhatsApp आज के समय में बेहद जरूरी ऐप्लिकेशन बन चुका है। लगभग सभी स्मार्टफोन इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप अपने करोड़ों यूजर्स के लिए समय समय पर नए नए अपडेट्स लाती रहती है। इन अपडेट्स से वह प्लेटफॉर्म में कई तरह के बड़े बदलाव भी करती है। अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमला करते हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खबर है। कंपनी यूजर्स को दी जाने वाली एक फ्री सर्विस को बंद करने जा रही है। 

आपको बता दें कि वॉट्सऐप में अभी आप फ्री में चैट बैकअप और मीडिया फाइल का बैकअप बना लेते हैं लेते हैं लेकिन बहुत जल्द यह फ्री सर्विस बंद होने जा रही है। वॉट्सऐप जून से यूजर्स के लिए फ्री क्लाउड की सर्विस पर रोक लगाने जा रहा है। अब अभी आप जैसे ही दूसरे डिवाइस में वॉट्सऐप लॉगिन करते हैं तो आपको पुराने सभी मैसेज का बैकअप मिल जाता है लेकिन जून 2024 के बाद से ऐसा नहीं होने वाला है। 

अब यूजर्स को नहीं मिलेगा फ्री स्टोरेज

दरअसल अभी तक वॉट्सऐप चैट के लिए गूगल ड्राइव पर अलग से फ्री स्पेस मिलता है लेकिन अब गूगल ने चैट बैकअप और मीडिया फाइल्स बैकअप के लिए फ्री स्पेस देने से मना कर दिया है। अब एंड्रॉयड डिवाइस यूजर्स को सिर्फ 15GB क्लाउड स्टोरेज से ही काम चलाना पड़ेगा। इस 15GB स्टोरेज में आपको जीमेल, ड्राइव और वॉट्सऐप बैकअप के लिए जगह मिलेगी। 

गूगल ड्राइव का फ्री स्पेस खत्म होने के बाद अब चैट का बैकअप नहीं ले पाएंगे। बैकअप तैयार करन के लिए आपको क्लाउड स्टोरेज खरीदना पड़ेगा। इसके लिए आपको 130 रुपये चार्ज देना पड़ेगा। गूगल ने अपने ड्राइव के नियमों में कई बड़े बदलाव किए हैं जो जून से लागू हो जाएंगे। हालांकि गूगल इन नए नियमों को लागू करने से पहले यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजेगा। 

यह भी पढ़ें- WhatsApp पर भी मिलेगा Blue Tick, सिर्फ ये यूजर्स ही उठा सकेंगे फायदा, जानें वेरिफिकेशन प्रॉसेस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement