Monday, May 06, 2024
Advertisement

हाईटेंशन लाइन से क्यों आती है चर्र-चर्र की आवाज? जानने के बाद भूल से भी नहीं जाएंगे पास

हाईटेंशन लाइन में हमेशा 25 हजार वोल्ट से अधिक का करंट दौड़ता रहता है। अगर इतने हाई वोल्ट के करंट के संपर्क में कोई चीज आ जाए तो एक सेकंड से कम समय में वह जलकर खाक हो जाएगी। हाईटेंशन लाइन में अक्सर चर्र-चर्र की आवाज आती है लेकिन बरसात के मौसम में यह आवाज बढ़ जाती है, क्या आपको इसका कारण मालूम है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 08, 2023 11:39 IST
are buzzing power lines dangerous, power lines buzzing in rain, crackling noise from power lines- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो बारिश के मौसम में हाई टेंशन लाइन में ज्यादा आवाज आती है।

Why power lines buzzing in rain: आपने अपने आसपास, सड़क, रेलवे लाइन या फिर गांव जाते समय खेतों को ऊपर बिजली की हाई टेंशन लाइन जरूर देखी होगी। जब भी आप इनके पास से गुजरते होंगे तो इन बिजली की लाइन्स में आपको कुछ आवाज सुनाई देती होगी। हाई टेंशन लाइन में अक्सर चर्र-चर्र (humming noise from power lines) की आवाज आती है। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये आवाज क्यों आती है? ज्यादातर लोगों को इसका कारण नहीं पता होता। अगर आप भी इसका कारण नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको इसकी डिटेल से जानकारी देते हैं। 

आपको बता दें कि हाईटेंशन लाइन में हमेशा 25 हजार वोल्ट से अधिक का करंट दौड़ता रहता है। अगर इतने हाई वोल्ट के करंट के संपर्क में कोई चीज आ जाए तो एक सेकंड से कम समय में वह जलकर खाक हो जाएगी। हाईटेंशन लाइन में अक्सर चर्र-चर्र (crackling noise from power lines) की आवाज आती है लेकिन बरसात के मौसम में यह आवाज बढ़ जाती है। बरसात के मौसम में हाई टेंशन लाइन से दूरी बनाकर रहना चाहिए। 

हाई टेंशन तार से आवाज आने कारण

हाईटेंशन लाइन में आवाज आने के पीछे सबसे बड़ी वजह है इस लाइन के आसपास मौजूद रहने वाला अल्टरनेटिव करंट। हाईटेंशन लाइन में ज्यादा वोल्टेज का करंट होने की वजह से लाइन के आस पास एक अल्टरनेटिव करंट जनरेट होने लगता है। जब बारिश होती है तो हाईटेंशन लाइन और पानी के बीच एक इलेक्ट्रिक मैगनेटिक फील्ड जनरेट हो जाता है जिसकी वजह से हवा और तारों के बीच में कंपन होने लगती है। इसी कंपन की वजह से चर्र चर्र की आवाज आती है। 

आपको बता दें कि इस चर्र चर्र की आवाज का हमारे ऊपर तो कोई असर नहीं पड़ता लेकिन लगातार बारिश से हाईटेंशन लाइन पर जरूर बुरा असर पड़ता है। लगातार अल्टरनेटिव करंट जनरेट होने और इलेक्ट्रिक मैगनेटिक फील्ड बनने से तारों की लाइफ पर असर पड़ता है। इसकी वजह से तार कमरोज भी हो सकते हैं और यह कई बार टूट के गिर भी जाते हैं।

यह भी पढ़ें- आकाशीय बिजली से बचाएगा यह मोबाइल ऐप, मिलेगा अलर्ट का मैसेज, जाने कैसे करना है इसका इस्तेमाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement