Friday, April 26, 2024
Advertisement

YouTube की भारत में बड़ी कार्रवाई, प्लेटफॉर्म से हटाए 22 लाख से ज्यादा वीडियो, 2 करोड़ चैनल भी हुए बैन

YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म से लाखों भारतीय वीडियो को हटा दिया है। यही नहीं गूगल के वीडियो प्लेटफॉर्म ने 2 करोड़ से ज्यादा यूट्यूब चैनल को भी बंद कर दिया है। कंपनी ने अपने स्टेटमेंट में इस बड़ी कार्रवाई की वजह बताई है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: March 26, 2024 16:58 IST
YouTube- India TV Hindi
Image Source : FILE YouTube ने भारत में हटाएं लाखों वीडियो

YouTube ने भारत में बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने प्लेटफॉर्म से 22 लाख से ज्यादा वीडियो को हटा दिया है। कंपनी ने रिपोर्ट जारी करके बताया कि पिछले साल की चौथी तिमाही में Google के वीडियो प्लेटफॉर्म से 2.25 मिलियन यानी 22 लाख 50 हजार वीडियो हटाए गए हैं। यूट्यूब से इन वीडियो को अक्टूबर 2023 से लेकर दिसंबर 2023 के बीच हटाए गए हैं।

Google ने मंगलवार 26 मार्च 2024 को जारी अपने रिपोर्ट में बताया कि 30 देशों में भारत से सबसे ज्यादा वीडियो को उसके प्लेटफॉर्म से हटाए गए हैं। वहीं, सिंगापुर से 12.4 लाख और अमेरिका से 7.8 लाख के करीब वीडियो को हटाया गया है। ग्लोबली वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने 9 मिलियन यानी 90 लाख वीडियो अपने प्लेटफॉर्म से हटाए हैं, जिनमें से 96 प्रतिशत वीडियो को गूगल के मशीन ने फ्लैग किया था।

कम्युनिटी गाइडलाइंस नहीं कर रहे थे मैच

यूट्यूब द्वारा हटाए गए कुल वीडियो में से 53.46 प्रतिशत वीडियो को केवल एक व्यू मिला था। वहीं, 27.07 प्रतिशत वीडियो ऐसे थे, जिन्हें हटाए जाने से पहले महज 1 से 10 व्यूज मिले थे। यूट्यूब ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि प्लेटफॉर्म से हटाए गए ये वीडियो उनकी कम्युनिटी गाइडलाइंस को मैच नहीं कर रहे थे।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन पूरी दुनिया में एक जैसी है। इसमें अपलोड करने वाले यूजर, जगह और कॉन्टेंट जेनरेशन कैसे किया गया है को नहीं देखा जाता है। कॉन्टेंट को ग्लोबली रिमूव किया जाता है और उन्हें हटाने के लिए मशीन लर्निंग के साथ-साथ इंसानों की भी मदद ली जाती है।

2 करोड़ चैनल भी हुए बैन

यही नहीं, यूट्यूब ने अक्टूबर 2023 से लेकर दिसंबर 2024 के बीच 20 मिलियन यानी 2 करोड़ से ज्यादा चैनल्स को भी अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। इन चैनल्स पर यूट्यूब की स्पैम पॉलिसी के तहत कार्रवाई की गई है। इन पर अपलोड किए जाने वाले वीडियो में मिसलीडिंग मेटाडेटा, थंबनेल और कॉन्टेंट पाए गए हैं। इसके अलावा 1.1 बिलियन कमेंट्स को भी यूट्यूब से हटाए गए हैं।

- IANS इनपुट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement