Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Spotify ने की YouTube को टक्कर देने की तैयारी, टेस्ट कर रहा फुल म्यूजिक वीडियो फीचर

Spotify ने YouTube और Apple Music को टक्कर देने की तैयारी कर ली है। कंपनी अपने म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप के लिए फुल लेंथ म्यूजिक वीडियो स्ट्रीमिंग फीचर को टेस्ट कर रही है। जल्द ही यूजर्स Spotify पर लंबे म्यूजिक वीडियो देख पाएंगे।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 14, 2024 8:45 IST
Spotify- India TV Hindi
Image Source : FILE Spotify is testing full music video feature

Spotify पर यूजर्स जल्द YouTube की तरह फुल लेंथ वाली म्यूजिक वीडियो देख पाएंगे। म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप के लिए इस फीचर को फिलहाल टेस्ट किया जा रहा है। Spotify का यह फीचर फिलहाल कुछ प्रीमियम बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। कंपनी अपने यूजरबेस को बढ़ाने और YouTube को कड़ी टक्कर देने के लिए यह नया फीचर टेस्ट कर रही है।

इन देशों में कर रहा टेस्ट

Spotify ने कंफर्म किया है कि इस फीचर को फिलहाल जर्मनी, इटली, यूके, नीदरलैंड्स, पौलेंड, स्वीडन, ब्राजील, कोलम्बिया, फिलिपींस, इंडोनेशिया और केन्या के प्रीमियम बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी का टारगेट 2030 तक 1 बिलियन यूजर्स का है। इस फीचर के रोल आउट होने के बाद YouTube और Apple Music जैसे म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के यूजर्स स्पॉटिफाई की तरफ आकर्षित होंगे। हालांकि, ये दोनों म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स अपने यूजर्स को फ्री में फुल लेंथ की म्यूजिक वीडियो दिखाते हैं।

बीटा टेस्टर को फिलहाल चुनिंदा आर्टिस्ट के फुल लेंथ म्यूजिक वीडियोज स्ट्रीम करने की सुविधा मिल रही है। बता दें पिछले साल मार्च 2023 में भी कंपनी ने YouTube Shorts की तरह Clips फीचर रोल आउट किया था। Clips के जरिए यूजर्स 30 सेकेंड के वर्टिकल वीडियोज को Spotify में डायरेक्ट अपलोड कर सकते हैं। यही नहीं, कंपनी पॉडकास्ट और ऑडियोबुक्स सेक्शन को भी अपग्रेड कर रही है।

239 मिलियन प्रीमियम यूजर्स

फरवरी 2024 तक कंपनी के ग्लोबली 239 मिलियन प्रीमियम सब्सक्राइबर्स थे। यही नहीं, कंपनी ने जनवरी में यूरोपीय यूजर्स के लिए स्ट्रीमिंग ऐप से ही ऑडियोबुक सब्सक्राइब करने की सुविधा शुरू की है। Spotify Music Streaming ऐप के लिए भारत में प्रीमियम प्लान 7 रुपये प्रति दिन से शुरू होते हैं। स्टूडेंट्स के लिए स्पॉटिफाई का प्लान 59 रुपये में दो महीने के लिए है। वहीं, रेगुलर यूजर्स के लिए यह प्लान 119 रुपये में दो महीने में मिल रहा है।

यह भी पढ़ें - Google टेस्ट कर रहा नया फीचर, मोबाइल को PC की तरह कर पाएंगे यूज, इन यूजर्स को मिलने लगा अपडेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement