Friday, May 17, 2024
Advertisement

फोन की गैलरी में सेव हो जाएंगे यूट्यूब वीडियो, थर्ड पार्टी ऐप के बिना ही हो जाएगा काम

चाहे एंटरटेनमें की बात हो या फिर कुछ नया सीखने हो हर कोई सीधे यूट्यूब की तरफ ही रुख करता है। यूट्यूब में किसी भी वीडियो को डायरेक्ट डाउनलोड करने का ऑप्शन नहीं मिलता है। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे आप फोन की गैलरी में यूट्यूब वीडियो को सेव कर पाएंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 04, 2024 14:13 IST
how do you save a youtube video to your gallery, how to save youtube video in gallery android, how t- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप आसानी से किसी भी यूट्यूब वीडियो को अपने फोन में सेव कर सकते हैं।

यूट्यूब आज के समय में सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। बच्चे से लेकर बुजुर्ग और महिलाएं तक हर कोई इसका आजकल धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहा है। यूट्यूब पर आपको हर उस कैटेगरी का कंटेंट देखने को मिल जाता है जिसकी आपको जरूरत है। आप यहां से एंटरटेनमेंट के साथ साथ लर्निंग वीडियो को भी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से अपने यूट्यूब वीडियो को अपने फोन की गैलरी में सेव कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि आप यूट्यूब का तभी इस्तेमाल कर सकते हैं जब आपके फोन में इंटरनेट चल रहा होता है। बिना डेटा के आप इसका उपयोग नहीं कर सकते। कई बार ऐसा होता है कि हमें कोई वीडियो पसंद आ जाता है या फिर ऐसा लगता है कि इसकी हमें भविष्य में जरूरत पड़ सकती है तो हमें उसे डाउन लोड करने का मन होता है। हालांकि गूगल यूजर्स को ऐसा कोई डायरेक्ट ऑप्शन नहीं देता जिससे यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड किया जा सके। 

हालांकि यूट्यूब में वीडियो को सेव करने का ऑप्शम मिलता है जिससे आप ऑफलाइन रहकर वीडियो को बाद में देख सकते हैं। लेकिन, आप जिस वीडियो को सेव करेंगे वह यूट्यूब पर ही सेव होगा। आप इसे फोन की गैलरी में ट्रांसफर नहीं कर सकते। कुछ लोग यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप की मदद भी लेते हैं लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से यूट्यूब वीडियो को फोन की गैलरी पर ही सेव कर सकते हैं। 

यहां से डाउनलोड करें वीडियो

वैसे तो यूट्यूब वीडियो को सेव करने के लिए कई सारी वेबसाइट्स ऑप्शन देती है लेकिन आप बिना किसी टेंशन के आसान स्टेप्स में https://en.savefrom.net से किसी भी यूट्यूब वीडियो को डायरेक्ट स्मार्टफोन की गैलरी पर सेव कर सकते हैं और साथ ही इसे दूसरे लोगों को भी ट्रांसफर कर सकते हैं।  

Video Download करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

  1. सबसे पहले यूट्यूब ऐप्लिकेशन को ओपन करें। 
  2. अब आपको जो वीडियो डाउनलोड करना है उसका लिंक कॉपी करें। 
  3. अब आपको https://en.savefrom.net पर जाना होगा। 
  4. यहां आपको एक बॉक्स मिलेगा जिस पर Paste Your Video Link Here  लिखा होगा इस पर वीडियो का लिंक पेस्ट कर दीजिए। 
  5. अब आपको वीडियो के फॉर्मेट मिल जाएंगे। आप जिस क्वालिडिटी में वीडियो सेव करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लें। 
  6. अब आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना होगा। वीडियो डाउनलोड होकर डायरेक्ट आपके फोन की गैलरी में सेव हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें- WiFi की ये ट्रिक्स आप जानते हैं? सस्ते प्लान में झमाझम चलेगा इंटरनेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement