Saturday, May 18, 2024
Advertisement

WiFi की ये ट्रिक्स आप जानते हैं? सस्ते प्लान में झमाझम चलेगा इंटरनेट

कई बार ब्रॉडबैंड कनेक्शन में भी वाई-फाई की स्पीड अच्छे से नहीं मिल पाती जिसकी वजह से कई सारे काम रुक जाते हैं। अगर आप भी अपने वाई फाई कनेक्शन में डेटा स्पीड की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप इसे कुछ आसान ट्रिक्स से दूर कर सकते हैं। आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके कई गुना इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 04, 2024 13:13 IST
WiFi Speed, WiFi Speed Tips, best WiFi Speed, How to get better WiFi Speed, WiFi Speed Trick- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपने वाई कनेक्शन की स्पीड को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

कोरोना महामारी के बाद से इंटरनेट के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन का जमकर इस्तेमाल होने लगा है। घर में वाई फाई कनेक्शन होने से कई बड़े फायदे होते हैं। आप एक ही रिचार्ज प्लान में कई सारे डिवाइसेस को कनेक्ट कर पाते हैं और साथ ही हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी भी मिलती है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि रिचार्ज प्लान होने के बावजूद WiFi में हमें अच्छी स्पीड नहीं मिल पाती। 

अगर आप भी अपने वाई फाई के स्लो डेटा स्पीड से परेशान है तो अब आपकी परेशानी दूर होने वाली है। आप अपने वाई फाई में थोड़े बहुत बदलाव करके अपनी कनेक्शन की डेटा स्पीड को बढ़ा सकते हैं। आप हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करने के बाद आपके ब्रॉडबैंड की स्पीड दोगुना बढ़ने वाली है। 

WiFI में लिमिट सेट करें

सभी ब्रॉडबैंड कनेक्शन में आपको डिवाइस कनेक्शन की लिमिट सेट करने का ऑप्शन मिलता है। आप अपने WiFi कनेक्शन में लिमिट सेट कर सकते हैं कि कितने डिवाइस कनेक्ट हो। अगर आपको डेटा स्पीड अच्छी चाहिए तो उन डिवाइस से वाई -फाई कनेक्शन को हटा दें जिसमें डेटा की जरूरत न हो। 

इलेक्ट्रानिक अप्लायंसेस से दूर रखें राउटर

कई बार देखा गया है कि लोग अपने वाई फाई राउटर को फ्रिज, स्मार्ट टीवी और एसी के पास सेट कर देंते हैं। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस भी कई बार वाई फाई की स्पीड को प्रभावित करते हैं। अगर आपने भी ऐसी जगह पर राउटर को इंस्टाल कर रखा है तो उसे आज ही हटा दें। 

स्पीड बढ़ाने के लिए WiFi Extender को यूज करें

आजकल बाजार में कई तरह के वाई फाई एक्सटेंडर मिलते हैं।  ये वाई फाई की स्पीड को तेजी से बढ़ाते हैं। अगर आपको अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन में स्पीड नहीं मिल रहे हैं तो आप WiFi Extender का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

WiFi को रीसेट करें

कई बार लगातार चलने की वजह से भी वाई फाई की स्पीड कम हो जाती है। आपको बता दें कि राउटर के पीछे एक रीसेट का बटन पाया जाता है। अगर आपको वाईफाई स्पीड ठीक से नहीं मिल रही है तो राउटर को एक बार रीसेट कर सकते हैं। यह ट्रिक आपके कनेक्शन की स्पीड को बढ़ाने में दद कर सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement