Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कैसे बनें प्रो PUBG मोबाइल प्लेयर: ये हैं 5 आसान टिप्स

आज हम कुछ ऐसे टिप्स पर एक नज़र डालेंगे जो आपके गेमप्ले को बेहतर बनाने में मदद करेंगे और बदले में, आपको कॉन्कर रैंक हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 25, 2020 9:01 IST
How to become a pro PUBG Mobile player- India TV Hindi
Image Source : FILE How to become a pro PUBG Mobile player

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस PUBG मोबाइल मौजूदा दौर में दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय वीडियो गेम में से एक है। इस गेम में कई बेजोड़ खूबियां हैं, जैसे युद्ध शैली, गेम का इंटरफेस आदि। इस गेम में खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर रैंक मिलती है। यही रैंक इस गेम का एक प्रमुख हिस्सा है, क्योंकि य​ही रैंकिंग मैचमेकिंग में मदद करती है और खिलाड़ियों को सीजन एंड प्राइज प्राप्त होती है। पबजी पर यह रैंकिंग ब्रॉन्ज से शुरू होती है, फिर सिल्वर, गोल्ड, प्लैटिनम, डायमंड, क्राउन, ऐस और अंत में खिलाड़ी कॉन्कर यानि विजेता बनता है।

यह कॉन्कर पद हासिल करना किसी भी खिलाड़ी के लिए बेहद कठिन होता है क्योंकि इससे पिछले पायदान यानि ऐस टियर को पूरा करना ही बेहद कठिन होता है। आज हम कुछ ऐसे टिप्स पर एक नज़र डालेंगे जो आपके गेमप्ले को बेहतर बनाने में मदद करेंगे और बदले में, आपको कॉन्कर रैंक हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

आक्रामक रुख न रखें

रैंक वाले मैच खेलते समय आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी होती है, क्योंकि ऐस टियर में खिलाड़ी अच्छी तरह से प्रशिक्षित होते हैं और आपके किसी भी गलती का फायदा उठा सकते हैं। इसलिए आक्रामक रुख के साथ खेलना आपका लक्ष्य नहीं होना चाहिए। इस नियम के अपवाद हैं, जो तब होता है जब आप विपरीत टीम का स्थान और लोडआउट विवरण जानते हैं। यदि आप एक आक्रामक खेल खेलते हैं, तो जल्दी मारे जाने और ऐस टियर से नीचे गिरने की संभावना है। यही कारण है कि अपने परिवेश और किसी भी टकराव से स्पष्ट स्टीयरिंग रखने की सिफारिश की जाती है।

pubg

Image Source : PUBG
pubg

एअरड्रॉप्स की स्पष्टता

जब एक प्लेन एक सप्लाई क्रेट को गिराता है, तो आपको इसे नहीं चलाना चाहिए। उस क्षेत्र में जैसे ही टोकरा गिरता है, एक वॉरज़ोन बन जाएगा, जिसमें कई टीमें सप्लाई प्राप्त करने के लिए इसे बाहर निकाल देंगी। इसके बजाय, टोकरा छोड़ दें और आपूर्ति के लिए इमारतों और छोड़े गए स्थानों के अंदर अपनी किस्मत आज़माएं। इससे आपको मैच में उच्च रैंक हासिल करने में मदद मिलेगी, क्योंकि टोकरे के ऊपर से बंदूक की लड़ाई में सबसे अधिक गेम एंड होता है। 

pubg

Image Source : PUBG
pubg

अपनी टीम के साथ रहें और संवाद करें

डायमंड फॉरमेशन में अपनी टीम से जुड़े रहने से आपको चलते समय सभी पक्षों की जांच करने में मदद मिलेगी। यह आपके सभी ठिकानों को कवर करने वाली बंदूक की लड़ाई के लिए तैयार होने में भी आपकी मदद करेगा। मैदान में कदम रखते या चिपकते समय आप खिलाड़ी की रणनीतियों या गेमप्ले के गलत होने पर भी चर्चा कर सकते हैं, जिससे सभी खिलाड़ियों को खेल के बारे में पता चलता है और एक एकजुट रहने में मदद मिलती है।

pubg

Image Source : FILE
pubg

अभ्यास करते रहें

ऐस रैंक तक पहुंचना अपने आप में एक उपलब्धि है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सर्वश्रेष्ठ बन गए हैं। आपको अपनी जीत की लय को बनाए रखने के लिए खेल के साथ विकसित होते रहना होगा। ऐसा करने के लिए आपको अपने कौशल का अभ्यास और सम्मान करते रहना होगा। आप अपनी टीम के साथ ट्रेनिंग ग्राउंड के अंदर हथियारों या कई अलग-अलग परिदृश्यों का उपयोग करके अभ्यास कर सकते हैं। इससे आपको एक शूटर के रूप में अपने कौशल को सुधारने में मदद मिलेगी और आपकी टीम के साथ समन्वय भी बेहतर होगा।

पीक और फायर के लिए जानें

खुद को ज्यादा उजागर किए बिना दुश्मनों को हाजिर करना सबसे अच्छा तरीका है। दुश्मन को हाजिर करने से पहले यह आपको मारने में भी मदद करता है। पीक और फायरसेटिंग को सक्षम करने के लिए, आपको गेम सेटिंग्स> बेसिक> पीक एंड फायर> इनेबल करना होगा। अब इन-गेम के दौरान आप टॉप ऑफ मूवमेंट कंट्रोल पर पीक एंड फायर बटन देख पाएंगे। इस नियंत्रण को सक्षम करने के साथ, आप कवर और लीन-टू शूट कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement